HBN News Hindi

Tips for Train Safety : रेल में सफर करते समय किसी भी तरह की दिक्कत होने पर यहां करें शिकायत, अब नहीं होगा ट्रेन में Unsafe महसूस

How to register a complaint with IRCTC: देश में हर रोज लाखों में लोग ट्रेनों से यात्रा करते हैं। क्योंकी भारतीय रेलवे को परिवहन के सबसे तेज़ (Indian railways Safe or Not)और किफायती साधनों में शामिल किया जाता है और इससे न केवल पैसों कि बचत होती है ब्लकि पैसों के साथ-साथ समय की भी बचत होती है। जबकी कई बार ऐसा होता है की ट्रेन में सफर के दौरान हमें समस्या का सामना करना पड़ता है।
 | 
Tips for Train Safety : रेल में सफर करते समय किसी भी तरह की दिक्कत होने पर यहां करें शिकायत, अब नहीं होगा ट्रेन में Unsafe महसूस

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : अगर आपकों भी ट्रेन में सफर करते समय किसी भी प्रकार की कोई परेशानी हो रही है और आप उस परेशानी की (tren mein koee pareshaan kare to kya karen) शिकायत दर्ज करवाने की सोचते हैं, पर आपको उसकी प्रक्रिया का नही पता। तो आज हम आपकों बताएंगे की आप शिकायत को कैसे दर्ज करवा सकते है। आइए जानते है इस खबर के माध्यम से।

 

तीन तरीके से कर सकते हैं कंप्लेंट 


वैसे तो पैसेंजर्स की सुविधा के लिए ट्रेन में काफी इंतजाम किए (how to register complaint on railmadad) गए होते हैं।  लेकिन फिर भी कई बार अकेले सफर के दौरान कुछ परेशानियां आ ही जाती हैं।  ऐसे में अगर आपको कभी सफर के दौरान अनसेफ या अनकंफर्टेबल महसूस होता है तो आप शिकायत कर सकते हैं।  आप ऑनलाइन, कॉल और मैसेज तीनों तरीके से कंप्लेंट कर सकते हैं।  इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 


बिना डरे मजे से सफर करना चहते हैं तो अपने फोन में ये नंबर और वेबसाइड का (yaatra ke dauraan relave mein shikaayat kaise kare) नाम सेव करके रखलें।  इसके बाद आपके ट्रेन का सफर बेहतरीन गुजरेगा। 

करें इस नंबर पर शिकायत


अगर आप ट्रेन से अकेले सफर कर रहे हैं तो आपको डरने की (train helpline numbers) जरूरत नहीं है।  आपको जरा भी किसी पर शक या किसी से कोई परेशानी होती है तो आप 182 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। 


इसके अलावा अगर आप एसएमएस करना चाहते हैं तो आप एसएमएस के जरिए इस नंबर पर 91-9717680982 कंप्लेंट कर सकते हैं। 


कंप्लेंट के लिए वेबसाइट


आप चाहें तो ऑनलाइन Railmadad.IndianRailways.gov.in वेबसाइट पर जाकर भी अपनी कंप्लेंट कर सकते हैं।  इस तरीके से आप अपनी परेशानी को (Indian railways helpline website) मिनटों में हल करा सकते हैं।  आप ऑनलाइन रेलमदद पर जाकर भी शिकायत कर सकते हैं।  इसके लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करें।

 

कंप्लेंट करने की प्रक्रिया


इसके लिए अपने फोन में रेल मदद ऐप इंस्टॉल करें।  ये ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर (Process of complaint on railmadad) और एपल ऐप स्टोर पर मिल जाएगा।  ऐप ओपन करें, कंप्लेंट सेक्शन के ऑप्शन पर क्लिक करें। 


यहां पर आप जिस भी कैटेगरी की कंप्लेंट करना चाहते हैं वो ऑप्शन सलेक्ट करें।  इसके नीचे सब कैटेगरी में भी यही सलेक्ट करें।  इसके बाद स्क्रीन पर आ रहे इंस्ट्रक्शन फॉलो करें और मांगी गई इंफॉर्मेशन भरें। 


इन सब नंबर्स, ऐप और वेबसाइट पर आप किसी भी तरह की कंप्लेट कर सकते हैं।  आपको ट्रेन में कोई भी दिक्कत आ रही है वो सब यहां पर बता सकते हैं।  इसके अलावा आप ट्रेन में किसी चीज में सुधार चाहते हैं तो अपना सजेशन भी दे सकते हैं।