HBN News Hindi

Bamboo Murabba :किडनी-लीवर को स्वस्थ रखेगा ये बांस का मुरब्बा, जानें इसके बेमिसाल फायदे

Bamboo Murabba Benefits : बांस एक ऐसा पौधा है जो भारत में लगभग सभी जगहों पर आसानी से मिल जाता है। बांस का उपयोग कई तरह से किया जाता है। पर क्या आप जानते हैं बांस से मुरब्बा भी बनता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ये किडनी-लीवर को भी स्वस्थ रखता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में 

 | 
Bamboo Murabba :किडनी-लीवर को स्वस्थ रखेगा ये बांस का मुरब्बा, जानें इसके बेमिसाल फायदे

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के बिजी शेड्यूल में लोग अपने खाने पीने का सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं। कई बार तो लोग स्वाद के साथ हेल्थ बेनिफिट्स भी ढूंढते हैं। तो आज हम आपको इस खबर में बांस से मुरब्बे के बारे में बताने वाले हैं जो स्वाद के साथ-साथ (Bamboo Shoots Murabba)सेहत के लिए भी खुब फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इसके रोज खाने के फायदो के बारे में।

 

 

बांस के मुरब्बे के लिए स्पेशल खेती 


बात जब खाने-पीने की होती है, तो लोग कई बार स्वाद के साथ हेल्थ बेनिफिट्स भी खोजते हैं। ऐसी चीजों का सेवन करना चाहते हैं जो उनके स्वाद के साथ सेहत का भी ख्याल रखे। बांस का मुरब्बा (Bamboo Murabba) ऐसे ही चीजों में शामिल है। कई बार(What are the benefits of bamboo murabba) बांस का नाम सुन लोग सोचते हैं कि बांस एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल सिर्फ बाहर के कामों के लिए किया जाता है। लेकिन बांस  (बैंबू शूट्स) का मुरब्बा भी तैयार किया जाता है। यह मुरब्बा सभी बांस का नहीं बनता है। इसकी स्पेशल खेती बिहार के गया में की जाति है। पहाड़ों पर भी इसका प्रोडक्शन होता है।

 

 

 

बांस का मुरब्बा ऐसे बनता है


बांस का मुरब्बा बनाने का तरीका बेहद आसान है। इसे खाकर आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। गोरखपुर में 50 सालों से मुरब्बा बेचने वाले प्राणनाथ बताते हैं कि जिस बांस से मुरब्बा बनता है, उसका प्रोडक्शन पहाड़ों पर होता है। मुरब्बा (बांस का मुरब्बा)बनाने के लिए पहले बांस को छीलते हैं। फिर उसे पतला-पतला काटते हैं। फिर पिनअप करके 3 दिन तक पानी में भिगोकर रखते हैं। उसके 1 दिन बाद चासनी में भिगोकर रखते हैं। दूसरे दिन इसमें शहद डाल देते हैं। उसके बाद यह मुरब्बा तैयार हो जाता है। 280 रुपये किलो से इस मुरब्बे की शुरुआत होती है।

 

हेल्थ के लिए फायदेमंद


बांस का मुरब्बा हेल्थ के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसको बनाने का तरीका थोड़ा अलग होता है। प्राणनाथ बताते है कि बांस (बैंबू शूट्स) का मुरब्बा खाने से लोगों कि किडनी, लिवर घुटने में दर्द जैसी कई बीमारी दूर हो जाती है। खाने वाले बांस (बांस के मुरब्बा के क्या फायदे हैं )में प्रोटीन, अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट और कई जरूरी मिनरल्स के साथ विटामिन मौजूद रहते हैं। साथ में फैट की मात्रा बहुत कम होती है। (बैंबू शूट्स) के कई अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हैं इसलिए इसका उपयोग मुरब्बे के रूप में किया जाता है