HBN News Hindi

Haryana के हिसार जिले में बन रहा यह हवाई अड्डा बनेगा इंटीग्रेटेड एविएशन हब, अमेरिका करेगा मदद

Airport News :  हरियाणा के हिसार में बन रहे हवाई अड्डे को मामूली अड्‌डे से अलग तरीकों से बनाया जा रहा है। आपको बता दें कि इस अड्डे को हवाई हब बनाने के लिए अमेरिका ने भी अपनी पूरी सहायता देने के लिए कहा है। आइए जानते हैं आखिर कैसा होगा ये हवाई अड्डा।
 | 
Haryana के हिसार जिले में बन रहा यह हवाई अड्डा बनेगा इंटीग्रेटेड एविएशन हब, अमेरिका करेगा मदद

HBN News Hindi (ब्यूरो) : हरियाणा के हिसार में बन रहे हवाई अड्डे  को एकीकृत एविशन हब के रूप में विकसित किया जाएगा। इस काम में अमेरिकी व्यापार एवं विकास एजेंसी भी मदद करेगी। एजेंसी ने एयरपोर्ट को विमानन हब बनाने के लिए तकनीकी सहायता के वास्ते अनुदान निधि को मंजूरी दी है। अमेरिका के न्‍यूयार्क में हुई तीन दिवसीय अमेरिका-भारत विमानन (Hisar Airport news) शिखर सम्मेलन में यूएसटीडीए की निदेशक एनोह टी एबोंग ने यह घोषणा की है कि इस विमान हवाई अड्‌डे को विमान हब (integrated aviation hub) बनाने के लिए वह भी सहयोग करने को तैयार है।

 


एनोह टी एबोंग ने की ये घोषणा


हरियाणा के हिसार में बन रहे हवाई अड्डे (Hisar Airport) को एकीकृत एविशन हब के रूप में विकसित किया जाएगा। इस काम में अमेरिकी व्यापार एवं विकास एजेंसी (USTDA) भी मदद करेगी। हाल ही में अमेरिका के न्यूयॉर्क में हुई तीन दिवसीय अमेरिका-भारत विमानन शिखर सम्मेलन में USTDA  की निदेशक एनोह टी एबोंग (aviation projects) ने इस बात की घोषणा की। उन्होंने बताया कि USTDA ने हिसार एयरपोर्ट को विमानन हब बनाने के लिए तकनीकी सहायता के वास्ते अनुदान निधि को मंजूरी दी है।

 

 

ऐयरपोर्ट का ऐसा होगा स्ट्रक्चर

 

हिसार एयरपोर्ट से यात्री विमानों के साथ ही कार्गो विमान भी उड़ान भरेंगे। तीन चरणों में बनाए जाने वाले इस हवाई अड्डे के निर्माण के दो चरण लगभग पूरे हो चुके हैं। एयरपोर्ट पर रनवे, कैट आई, एटीसी, लिंक टैक्सी, फ्यूल रूम और बेसिक बेसिक स्पिट पैरामीटर रोड बनकर तैयार हो चुके हैं। हिसार एयरपोर्ट से अगस्त से विमानों के उड़ान भरने की संभावना है। हरियाणा सरकार विधानसभा चुनाव से पहले इस हवाई अड्डे को ऑपरेशनल करना चाहती है क्योंकि हरियाणा में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे के लिए की गई ये तैयारियां


एकीकृत विमानन हब बनाने का मकसद भारत की आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क को मजबूत करना है। USTDA की निदेशक एनोह टी एबोंग ने कहा "मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि USTDA ने हरियाणा राज्य के हिसार हवाई अड्डे पर एक एकीकृत विमानन केंद्र बनाने में मदद के लिए तकनीकी (US-India partnership) सहायता हेतु अनुदान निधि को मंजूरी दे दी है। हालांकि अनुदान राशि का खुलासा नहीं किया गया है परंतु यह कदम हवाई अड्डे के माल तथा लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे को विकसित करने में मदद करेगा जो भारत की आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क को मजबूत करेगा।

ऐसा होगा टर्मिनल


हिसार एयरपोर्ट पर 37,970 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैली नई टर्मिनल बिल्डिंग बनेगी जिसे एक साथ 1,000 यात्रियों को संभालने की क्षमता (hisar airport news) के साथ बनाया जाएगा। इसमें 3 एयरोब्रिज और 4 बैगेज क्लेम बेल्ट लगे होंगे। दिसंबर 2023 में 503।71 करोड़  रुपए के अनुमानित खर्च वाली इस बिल्डिंग को बनाने के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई थीं। उम्मीद है कि अगस्त तक इस बिल्डिंग का काम शुरू हो सकता है।