HBN News Hindi

Bullet train के लिए इस खत्म हो जाएगा इंतजार, रेल मंत्री ने किया यह स्पष्ट

Indian Railway News : देश के लोगों के साथ-साथ रेलवे यात्रियों व रेल विभाग को उस दिन का इंतजार है जब देश में पहली बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी। इसे लेकर रेल मंत्री का अपडेट भी सामने आया है। उनके अनुसार इस प्रोजेक्ट पर जोर-शोर से काम चल रहा है। जल्द ही बुलेट ट्रेन का इंतजार खत्म हो जाएगा। आइये जानते हैं पूरी डिटेल।

 | 
Bullet train के लिए इस खत्म हो जाएगा इंतजार, रेल मंत्री ने किया यह स्पष्ट

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  रेल से सफर करने वालों के साथ-साथ अनेक देशवासी काफी समय से बुलेट ट्रेन का इंतज़ार कर रहे हैं पर हम आपको बता दें की देश की पहली बुलेट ट्रेन (Bullet train project) का इंतजार अब थोड़ा ही बचा है। यह बहुप्रतीक्षित ट्रेन 2026 तक पटरियों पर दौड़ने लगेगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 

 

Onion Market Rates : अब सरकार खरीदेगी किसानों से प्याज, निर्यात के प्रतिबंध को आगे बढ़ाया

 

यह भी कहा रेल मंत्री ने


रेल मंत्री ने कहा कि बुलेट ट्रेन सूरत और बिलिमोरा के बीच सेवाओं के साथ 2026 तक तैयार हो जाएगी। railway Minister ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा है कि बुलेट ट्रेन 2026 तक तैयार हो जाएगी। सबसे पहले यह सूरत-बिलिमोरा सेक्‍शन के बीच चलेगी। यह सिर्फ परिवहन का साधन नहीं होगी। 

 

Petrol-Diesel की कीमतों में भारी गिरावट, इन शहरों में अब ये हो गए 1 लीटर के रेट

 

आपस में जुड़ जाएगी शहरों की अर्थव्यवस्था 


अलबत्‍ता, जब यह चलेगी तो इसके आसपास के सभी शहरों की अर्थव्यवस्था जुड़ जाएगी। (Indian Railway) इसके कारण मुंबई, ठाणे, वापी, सूरत, वडोदरा, आनंद और अहमदाबाद सिंगल इकॉनमी जोन बन जाएंगे। अश्विनी वैष्‍णव ने आगे कहा कि जहां देशों को 500 किलोमीटर की परियोजना बनाने में 20 साल लगते हैं। वहीं भारत इसे 8-10 साल में पूरा कर लेगा। उन्होंने भरोसा दिया कि बुलेट ट्रेन सेवा विश्वस्तरीय होगी।

 

Sasur Bahu Story : सास के सोते ही बहू के कमरे में चला जाता था ससुर, इस काम के लिए बनाता था दबाव


जानिये इस प्रोजेक्ट के बारे में


बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट (bullet train project) भारत सरकार (Indian government)की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत मुंबई और अहमदाबाद के बीच हाई स्‍पीड रेल लाइन का निर्माण किया जा रहा है। यह भारत की पहली बुलेट ट्रेन लाइन होगी, जो 508 किलोमीटर की दूरी को 2 घंटे में तय करेगी।