HBN News Hindi

America के इस शहर में बनाई जाएगी सबसे ऊंची बिल्डिंग, जानिये क्या होगा यहां पर काम ?

USA Talest Building : अमेरिका के ओकलाहोमा में सबसे ऊंची बिल्डिंग बनने जा रही है। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की तरह ही यह भी हजारों फुट ऊंची होगी। यहां पर यह भी बता दें कि ओकलाहोमा की आबादी यूपी के नोएडा से भी कम है। इस बिल्डिंग का नाम और काम क्या रहेगा, आइये जानते हैं इस खबर में डिटेल से। 

 | 
America के इस शहर में बनाई जाएगी सबसे ऊंची बिल्डिंग, जानिये क्या होगा यहां पर काम ?

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आबादी के लिहाज से ओकलाहोमा (oklahoma)अमेरिका का 20वां सबसे बड़ा शहर है। यहां पर अब सबसे ऊंची इमारत बनने जा रही है। इसका निर्माण न्यूयॉर्क, वॉशिंगटन या शिकागो (New York, Washington or Chicago) में नहीं बल्कि एक अंजान शहर में होने जा रहा है। डेवलपर्स का एक ग्रुप इसे ओकलाहोमा सिटी में बनाना चाहता है। Legends Tower नाम की यह इमारत 1,907 फुट होगी और इसकी ऊंचाई शहर की अब तक की सबसे ऊंची इमारत से दोगुनी होगी। यह अमेरिका की सबसे ऊंची और दुनिया की पांचवीं सबसे ऊंची इमारत होगी। अमेरिका में अभी 10 सबसे ऊंची इमारतें न्यूयॉर्क और शिकागो में है। न्यूयॉर्क अमेरिका का सबसे बड़ा शहर है जबकि शिकागो तीसरी बड़ी सिटी है। ओकलाहोमा सिटी अमेरिका का 20वां सबसे बड़ा शहर है और इसकी आबादी करीब 700,000 है। यानी यह आबादी के हिसाब से नोएडा से भी छोटा शहर है। नोएडा की आबादी (population of noida)इस साल 903,000 पहुंचने का अनुमान है।

 

Petrol-Diesel के दामों में फिर उतार-चढ़ाव, जानिये क्या हो गए आपके शहर में ताजा रेट

 

 

यह कहना है डेवलपर्स का

 

डेवलपर्स का कहना है कि ओकलाहोमा सिटी तेजी से फैल रही है और यह शहर इस प्रोजेक्ट को सपोर्ट कर सकता है। 2020 से 2022 के दौरान इसमें करीब दो फीसदी तेजी आई। 2010 से 2020 के बीच ओकलाहोमा सिटी उन 14 शहरों में शामिल रहा जहां की आबादी एक लाख से ज्यादा बढ़ी। हालांकि शेयर के मेयर ने इस बारे में कोई वादा नहीं किया है। साथ ही अर्थशास्त्रियों ने भी इसके औचित्य पर सवाल उठाए हैं। इसकी वजह यह है कि वर्क फ्रॉम होम कल्चर (work from home culture)के बढ़ने से दुनियाभर में ऑफिस बिल्डिंग की डिमांड कम हो गई है। अमेरिका में 1979 के बाद अभी सबसे ज्यादा ऑफिस स्पेस खाली पड़ा है। अमेरिका की कई ऊंची इमारतें ऑफिस बिल्डिंग्स हैं। इनमें न्यूयॉर्क में 1,776 फुट ऊंची वन वर्ल्ड ट्रेड टावर सेंटर (World Trade Tower Center) और शिकागो में 1,729 फुट ऊंची Willis Tower शामिल है।

 

UP में 1490 करोड़ की लागत से बनेगा 300 किलोमीटर लंबा नया रिंग रोड, इन जिलों के लोगों को होगा फायदा, ये मार्ग होंगे आपस में कनेक्ट

 


इतने अरब डालर होंगे खर्च


सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक ओकलाहोमा सिटी (oklahoma city) में प्रस्तावित अमेरिका की सबसे ऊंची इमारत की लागत $1.6 अरब डॉलर रहने का अनुमान है। हालांकि ओकलाहोमा सिटी जैसे छोटे शहर में इतनी ऊंची बिल्डिंग बनाने के औचित्य पर सवाल भी उठ रहे हैं। न्यूयॉर्क की आबादी (population of new york)ओकलाहोमा से करीब 12 गुना और शिकागो की चार गुना ज्यादा है। जानकारों का कहना है कि इस समय ब्याज दरें 23 साल के हाई पर हैं। इसलिए इस प्रोजेक्ट के लिए फाइनेंस जुटाना बेहद मुश्किल हो सकता है क्योंकि ओकलाहोमा सिटी इस प्रोजेक्ट के लिए तैयार नहीं है। अभी बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa)2,716.5 फीट की ऊंचाई के साथ दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है।