HBN News Hindi

TCS Attendance News : यदि ऑफिस से रहे गैर-हाजिर तो यह कंपनी चला देगी कैंची, कहीं आप तो नहीं

TCS Attendance Update : यदि आपकी ऑफिस में 60 फीसद से कम हाजिरी है और आप घर मौज (tcs employees worker)ले रहे हैं तो सचेत हो जाइये। क्योंकि इस कंपनी ने आपके बोनस को खत्म करने का फैसला लिया है। आइये जानते है कि कौन सी कंपनी ने क्या फैसला लिया है। विस्तार से इस मामले को पढ़ते हैं। 

 | 
TCS Attendance News : यदि ऑफिस से रहे गैर-हाजिर तो यह कंपनी चला देगी कैंची, कहीं आप तो नहीं

HBN News Hindi (ब्यूरो) : यदि आप वर्क फॉर होम का मजा ले रहे और (tcs employees)आपकी ऑफिस में 60 फीसद से कम हाजिरी है तो संभल जाइये। क्योंकि एक कंपनी ने सीधे तौर पर आपके बोनस पर कैंची चलाने का फैसला लिया है। इसलिए सतर्क हो जाइये। क्योंकि इस कंपनी के कर्मचारी वर्क फोर होम में मौज ले रहे थे। लेकिन इस कंपनी के एक फैसले ने मौज ले रहे कर्मचारियों की किरकिरी कर दी है। कंपनी के आला अधिकारियों का कहना है कि (variable)ऑफिस में जिन कर्मचारियों की 60 फीसद या इससे कम पाई गई तो उन पर कैंची चलेगी। आइये इस मामले को थोड़ा ओर विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं। 

TCS कंपनी ने लिया फैसला 


आप IT कंपनी TCS कंपनी में काम करते हैं तो यह यह खबर आपके लिए है। कंपनी ने उन कर्मचारियों के बोनस (bonus)में कटौती करने का ऐलान किया है जिनकी ऑफिस में अटेंडेंस 100 फीसदी से कम है। ऐसे में 60 फीसदी से कम अटेंडेंस वाले कर्मचारियों को बोनस के रूप में कुछ नहीं मिलेगा। 

जानें यह है बोनस का आधार


कंपनी अपने कर्मचारियों को तिमाही नतीजों के आधार पर बोनस देती है। कंपनी ने कुछ समय पहले अपने कर्मचारियों से कहा था कि वे हफ्ते में 5 दिन ऑफिस आकर (attendance)ही काम करेंगे। हालांकि कंपनी ने कभी काफी कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दे रखी है। कंपनी की नई पॉलिसी के मुताबिक जिन कर्मचारियों की ऑफिस में अटेंडेंस 60 से 75 फीसदी है, उन्हें 50 फीसदी वेरिएबल मिलेगा। वहीं 75 से 85 फीसदी अटेंडेंस वालों को 75 फीसदी वेरिएबल और जिनकी अटेंडेंस 85 फीसदी से ज्यादा हैं, उन्हें 100 फीसदी वेरिएबल मिलेगा।

कंपनी ने दी थी चेतावनी


कंपनी ने चेतावनी दी थी कि वे कर्मचारियों जो घर से काम कर रहे हैं, वे ऑफिस (टीसीएस के कर्मचारी)आकर काम करें। जिन कर्मचारियों की ऑफिस में अटेंडेंस 85 फीसदी से कम होगी, उन पर अनुशासनात्मक कार्रवाई (वेरिएबल)की जाएगी। साथ ही कंपनी ने यह भी कहा था कि वे कर्मचारियों जो घर से काम कर रहे हैं, उनके काम करने के अनुपालन की हर तिमाही के आधार पर समीक्षा होगा और उसी के आधार पर वेरिएबल मिलेगा।

एक साल में कम हुई कर्मचारियों की संख्या


पिछले एक साल में कंपनी में 13 हजार से ज्यादा कर्मचारियों (बोनस)की संख्या कम हुई है। वहीं अगर तिमाही के आधार पर बात करें तो वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही में भी कर्मचारियों की संख्या में गिरावट आई। यह 19 साल में पहली बार है (अटेंडेंस)जब कंपनी में इस तरह कर्मचारियों की संख्या कम हुई है। हालांकि इस दौरान कंपनी ने नए कर्मचारियों को भी जोड़ा है।