HBN News Hindi

Summer healthy breakfast : गर्मियों के लिए बेस्ट है ये हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट, जानें इसको बनाने के तरीके

Light Breakfast : गर्मी का मौसम शुरू होते ही लोगो को अपने खान-पान में अलग-अलग वैरायटी चाहिए होती है। जिसमें समय भी कम लगे और हेल्दी और टेस्टी भी हो।अगर आपके मन में भी नाश्ते को लेकर कुछ ऐसे ही ख्याल आ रहे है तो आज हम आपको गर्मियों में बनने वाले कुछ लाइट ब्रेकफास्ट के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं उन ब्रेकफास्ट रेसिपी के बारे में।
 
 | 
Summer healthy breakfast : गर्मियों के लिए बेस्ट है ये हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट, जानें इसको बनाने के तरीके 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों के मन में ख्याल आता है कि हम ऐसा कौन सा नाश्ता बनाएं जो सेहत के लिए फायदेमंद हो। तो (Light Breakfast for summer days)आज हम आपके लिए इस खबर में गर्मियों में बनने वाले कुछ ऐसे ब्रेकफास्‍ट के बारे में बताएंगे जो ना सिर्फ आपकी सेहत को बेहतर रखने में सहायक हैं बल्कि आपका समय भी बचाएगा। 

 

 

सत्तू का सेवन करना 


गर्मी के दिनों में सत्तू का सेवन करना बेहद ही फायदेमंद माना गया है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी लाभदायक माना गया है। अगर (food recipes make light delicious )आप गर्मी के मौसम में कुछ ठंडा और हेल्दी ब्रेकफास्ट करना चाहते हैं, तो सत्तू का शरबत बनाकर पी सकते हैं।


ऐसे करें सत्तू का सेवन


इसके लिए आपको सत्तू पाउडर में थोड़ा(Summer healthy breakfast) ठंडा पानी मिलाकर उसमें नींबू का रस मिलना होगा। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें जीरा और काला नमक पाउडर भी (breakfast in summer days )डाल सकते हैं। अगर आप थोड़ा मीठा शरबत पीना चाहते हैं, तो इसमें शहद या गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

गर्मियों के लिए अंकुरित अनाज है बेस्ट


इसके अलावा गर्मी के दिनों में अंकुरित अनाज सबसे बेस्ट माना जाता है। इसे स्प्राउट सीड भी कहा जाता है। आप चाहे तो इसमें बारीक कटे हुए प्याज, टमाटर, हरी मिर्च (Light Breakfast)और कुछ मसाले डालकर भेल बना सकते हैं। आप इसमें ऊपर से नींबू का रस और काला नमक भी मिला सकते हैं।


ये है हेल्दी और हल्का ब्रेकफास्ट 


अगर आप गर्मी के दिनों में हेल्दी और हल्का ब्रेकफास्ट करना चाहते हैं, तो चिया सीड्स पुडिंग आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। आपको एक बर्तन में चिया (गर्मियों के लिए स्वस्थ और हल्का नाश्ता )सीड्स और दूध डालना होगा। इन दोनों को अच्छी तरह मिलाकर रात भर के लिए फ्रिज में रख दे। कटे हुए फल, शहद और ड्राई फ्रूट्स डालकर इसे सर्व कर सकते हैं।

 

 

गर्मी के दिनों में करें इन चीजों का सेवन


इन सबके अलावा आप गर्मी के दिनों में ठंडाई, फ्रूट जूस, दही, छाछ, ओट्स स्मूदी, मूंग दाल, चीला, दही, उपमा, पोहा, डोसा जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। आप इन रेसिपी (Health Related Tips)को अपनी पसंद के अनुसार और स्वादिष्ट बनाने के लिए अपने (fast breakfast recipes)हिसाब से कुछ सब्जी, फल या ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल ऊपर से कर सकते हैं।


कम समय में बनने वाली आसान रेसिपी


इसके अलावा आप घर पर चटनी भी बना सकते हैं, यह तीनों रेसिपी बनाने में बहुत आसान और कम समय में बन जाती है। यह सभी रेसिपी सेहत के लिए भी काफी (make light delicious and tasty breakfast )मानी गई है। गर्मी के दिनों में आप बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पिए। इसके अलावा पर्याप्त नींद ले और स्वस्थ और पौष्टिक आहार का सेवन करें।