HBN News Hindi

Summer Health: गर्मियों में सेहत का ध्यान रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, दिनभर रहेंगे एक्टिव

Health tips : गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है और गर्मी के दिनों में आपको अपनी सेहत का अधिक और खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। तेज धूप और गर्मी ने हाल बेहाल कर रखा है तो आज हम आपको इस खबर में कुछ हेल्दी टिप्स के बारे में बताने वाले हैं। जिससे गर्मी में होने वाले खतरों से बचाव कर सकते हैं तो आइए जानते हैं।

 | 
Summer Health: गर्मियों में सेहत का ध्यान रखने के लिए फॉलो करें ये  टिप्स,  दिनभर रहेंगे एक्टिव

HBN News Hindi (ब्यूरो) : इस समय भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है। जिसकी वजह (What to do to protect yourself from heatwave)से हीटस्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बना हुआ है। ऐसे मे आपको इन सब समस्याओं से बचाव के लिए सेहत का और अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है। आपको बता दें कि इन टिप्स को फॉलो करके गर्मी से बचाव कर सकते हैं।

 


इतने राज्यों में बना हुआ है हीटवेव का खतरा

देश के 11 राज्यों में हीटवेव का खतरा बना हुआ है। इसके अलावा(dos and donts in summer season ) मध्यप्रदेश के 19 शहरों में पारा 40 डिग्री के पार बना हुआ है। गर्मा और इसके कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या करें-क्या नहीं? इसकी जानकारी साझा की है। भले ही आप स्वस्थ हों फिर भी निरंतर इन सुझावों का गंभीरता से पालन करते रहना चाहिए।


इस मौसम में बढ़ सकती है ये बीमारियां


गर्मी और हीटवेव के कारण त्वचा की दिक्कतें बढ़ने के साथ शरीर का तापमान (healthy know essential tips for good health) तेजी से बढ़ जाने, उल्टी-दस्त, मांसपेशियों में कमजोरी-ऐंठन की समस्या के साथलो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। क्रोनिक बीमारी के शिकार लोगों को गर्मी के कारण जटिलताएं बढ़ सकती हैं। गर्मी के दिनों में पाचन स्वास्थ्य की गड़बड़ी, दस्त की दिक्कतें और अधिक हो सकती हैं इसलिए जरूरी है कि आप पहले से ही सुरक्षात्मक उपाय करते रहें।
 


गर्मी से बचाव के लिए करें ये उपाय


शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पीते रहें। 
सूती और ढीले (essential tips for good health)कपड़े पहनें। ये शरीर को ठंडा रखने में मददगार है।
पूरे कपड़े पहनें, हाथों को अच्छे से कवर करके रखें।
दोपहर के समय घर से अनावश्यक रूप से बाहर जानें से बचें।

 

ये करने से बचें

गर्मी से बचाव के लिए बच्चों और जानवरों को गाड़ी में न छोड़ें।
दोपहर के समय (गर्मी से बचाव के लिए क्या नहीं करें)बाहर किसी भी प्रकार की गतिविधियों से बचें।
शराब- कार्बोनेट ड्रिंक्स के सेवन से बचा जाना चाहिए।
धूप के सीधे संपर्क में आने से बचा जाना चाहिए।