HBN News Hindi

Summer Foods : गर्मी में शरीर को ठंडा रखेंगी सत्तू से बनी ये डिशेज, ऐसे करें डाइट में शामिल

Health Tips in summer : गर्मी की शुरुआत हो गई है सत्तू कुछ और नहीं बल्कि भुने हुए चने को पीसकर तैयार किया जाता है। सत्तू गर्मियों के मौसम में खाने के लिए एक सुपर फूड है यह शरीर को अंदर से ठंडा रखने के साथ-साथ इम्युनिटी भी बढ़ाता है।आइये जानते हैं सत्तू से बनने वाले कुछ बेहतरीन डिशेज के बारे में।
 
 | 
Summer Foods : गर्मी में शरीर को ठंडा रखेंगी सत्तू से बनी ये डिशेज, ऐसे करें डाइट में शामिल

HBN News Hindi (ब्यूरो) :गर्मियों में सत्तू को खाने से आपकी बॉडी (sattu health k liye faydemand hai)को ठंडक मिलती है। आप गर्मियों में सत्तू को कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत है। सत्तू न केवल स्वादिष्ट है बल्कि सेहत के लिए बह भी काफी  फायदेमंद है। आइए जानते हैं इसे डाइट में शामिल करने के तरीके के बारे में।

 

 

 

चना सत्तू लडडू हो सकता है बेहतरीन आपॅशन
 लड्डू आखिर किसे पसंद होगा, है ना? ऐसे में चना सत्तू से लड्डू(Sattu se bni hui dishes) तैयार कर लिया जाए, तो गर्मियों के दिनों के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसमें गुड़, इलायची पाउडर और घी मिक्स करके छोटे-छोटे लड्डू तैयार कर लें। ये न केवल स्वादिष्ट हैं बल्कि हेल्दी भी हैं।

 

पूरी गर्मी हीट वेव से मिलेगी राहत


ताज़ा चना सत्तू ड्रिंक के साथ आप पूरी गर्मी हीट वेव को मात दे सकते हैं।(sattu protein food) बस चने के सत्तू को ठंडे पानी, नींबू के रस, पुदीने की पत्तियों और एक चुटकी काले नमक के साथ मिलाएं।


चना सत्तू चिल्ला बनाने का तरीका
 कुछ स्वादिष्ट खाने की इच्छा हो रही है, तो चना सत्तू से चिल्ला तैयार कर लें। बस चना (sattu se bna hua chilla)सत्तू में कद्दूकस की हुई सब्जियां, मसाले और पानी मिलाएं। सुनहरा भूरा होने तक पकाएं और अपनी पसंदीदा चटनी या केचप के साथ आनंद लें।

दिन की शुरुआत का बेस्ट आपॅशन


 चना सत्तू, मसालों, जड़ी-बूटियों और प्याज के मिश्रण से भरकर तैयार किया जाने वाला एक स्टफ्ड पराठा है, जिसे एक अचार या चटनी के साथ गर्मागर्म खाया जा सकता है। यह दिन की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका है।

सुनहरा भूरा होने तक पकाएं ये डाईट

 चने के सत्तू से फूले हुए पैनकेक तैयार कर लें। इसके लिए आपको चने के(प्रोटीन खाद्य पदार्थ)सत्तू को साबुत गेहूं के आटे, बेकिंग पाउडर, दूध और शहद के साथ मिलाएं। सुनहरा भूरा होने तक पकाएं और ताजे फल और शहद की बूंदों के साथ परोसें।


 एनर्जी के लिए शामिल करें ये डाइट
भुने हुए बेसन पाउडर से बना एक आनंददायक मिश्रण है, जिसे चना(सत्तू व्यंजन) सत्तू भी कहा जाता है। यह ऑर्गेनिक बंगाली प्रोटीन पाउडर की तरह है। गर्मी को मात देने और आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आप इसमें चीनी या गुड़ मिक्स करके खा सकते हैं।