HBN News Hindi

Sugarcane Juice ke Benefits : गर्मियों में पिएं गन्ने का जूस, तंदरुस्त रहने के साथ ही मिलेंगे ये फायदे

Sugarcane Juice Benefits in Summer: गर्मियों में गन्ने का जूस काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके अनेको फायदे हो सकते हैं जेसे पाचन तंत्र को अच्छा बनाने के लिए, वेट मैनेजमेंट (weight management) के लिए, इम्यूनिटी को मजबूत इत्यादी।  यहाँ तक की इसमें फाइबर, विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। 
 
 | 
Sugarcane Juice ke Benefits :  गर्मियों में पिएं गन्ने का जूस, तंदरुस्त रहने के साथ ही मिलेंगे ये फायदे

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  जैसा कि हम सब जानते हैं कि गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। जिसके चलते फेनोलिक और फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स की पर्याप्त मात्रा हमारी बाडी को मिलनी जरुरी  है। (strengthen immunity)ऐसे में गन्ना काफी फायदेमंद पाया गया है। गन्ने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants present in sugarcane) आपके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में इस खबर के माध्यम से। 

 

 

LIC की ये स्कीम देगी मोटी पेंशन, लाखों लोग कर रहे निवेश


गन्ने के जूस के सबसे ज्यादा हैं फायदे


गर्मियों ने दस्तक दे दी है और इस मौसम में गन्ने का जूस सबसे ज्यादा पिया जाता है। गन्ने का सेवन पाचन से लेकर डायबिटीज तक में काफी फायदेमंद माना जाता है। गन्ने में फाइबर (fiber in sugarcane) के साथ फेनोलिक (phenolic)और फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट्स (Flavonoid Antioxidants) जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स (Electrolytes)की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। जो आपके पाचन को स्वस्थ रखते हैं और इसमें पाए जाने वाले गुण डायबिटीज को कंट्रोल (properties control diabetes) करते हैं।

 

Amazing News : गजब का प्लान, अब घड़ी में 12 के बजाय बजेंगे 13 और यहां 26 घंटे का होगा दिन!


गन्ने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स करते है ये फायदें


नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ हेल्थ (NIH) के अनुसार गन्ने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) आपके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद (Help the body fight diseases)कर सकते हैं। गन्ने के जूस का सेवन पाचन को सुधारने में मदद कर सकता है और विषैले पदार्थों (toxic substances) को शरीर से बाहर निकालता है। इसका रोजाना सेवन आपको हेल्दी रखने में मदद करेगा। जानिए इसके फायदों के बारे में यहां।


इम्यूनिटी भी करे स्ट्रांग 


गन्ने के जूस के सेवन से आपकी कमजोर इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। जिससे आप स्वस्थ व सेहतमंद रहेंगे।

 

OPS Demand : वोट उसी को जाएगा, जो बुढ़ापे की लाठी लौटाएगा, कर्मचारी संगठन ने उठाई ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग


गन्ने का जूस पीने से पेट भी मजबूत 


गन्ने का जूस आपके कमजोर पाचन तंत्र को मजबूत बनाएगा। इसमें मौजूद फाइबर, नाट्रियम, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्व आपके पाचन को सुधारने में मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपके पेट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।


ओबेसिटी को भी करे कंटरोल


वेट कंट्रोल करने के लिए भी गन्ने का जूस फायदेमंद है।(Antioxidants sugarcane) इसमें नेचुरल शुगर पाई जाती है, जो रेगुलर शुगर के मुकाबले वजन बढ़ने नहीं देता। खाली गन्ने में फाइबर की मात्रा होती है, तो आपको लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होने देता है।

 

IMD Rain Alert : इस बार मानसून सीजन में जमकर होगी बरसात, किसानों को मिल सकती है बंपर पैदावार की सौगात


गन्ने में मौजूद पोटेशियम के फायदें


गन्ने में मौजूद पोटेशियम पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को ठीक करने में मदद करता है। इसके सेवन से आपकी पुरानी एसिडिटी की प्रॉब्लम भी ठीक होती है।


रक्त शर्करा स्तर को रखे संतुलित 


गन्ने का जूस डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिन सी (fiber, vitamin c)और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो आपके रक्त शर्करा स्तर को संतुलित रखने में मदद कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाली नेचुरल शुगर आपके ग्लूकोज लेवल उतना नहीं बढ़ाती है जितना रेगुलर शुगर खतरनाक बनाती है।

High Court Decision : सहमति से बनाए थे संबंध तो दुष्कर्म कैसे, कोर्ट ने सुना दिया यह फैसला


डिस्क्लेमर : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।