HBN News Hindi

Skin Care Tips: स्किन पर करते हैं इन चीजों का इस्तेमाल तो जान लें ये जरूरी बातें

Bad ingredients: गर्मियों के मौसम में लोग अक्सर अपने फेस पर कई तरह की चीजें लगाए हुए दिखाई देते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपको कई तरह की स्किन प्रॉब्लमस हो सकती है। तो आज हम आपको इस खबर में बताने वाले हैं कि आपको किन चीजों का यूज फेस पर नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

 | 
Skin Care Tips: स्किन पर करते हैं इन चीजों का इस्तेमाल तो जान लें ये जरूरी बातें

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अक्सर लोग अपनी चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए कई(bad skincare ingredients) तरह की चीजें लगाए हुए दिखाई देते हैं। लेकिन आज हम आपको इस (Skin Care Tips)खबर में कुछ ऐसी चीजों के बारे में आपको बताने वाले हैं जिन्हें आपको भूलकर भी अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। आइए जानते हैं ।

 


इन चीजों को न करें यूज


ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें हम बिना सोचे समझे चेहरे पर इस्तेमाल कर लेते हैं। लेकिन बाद में इससे त्वचा संबंधित कई समस्याएं होने लगती है। ऐसे में कुछ(skin care tips do not apply ) लड़के और लड़कियां ऐसे होते हैं, जो चेहरे पर नींबू का रस लगा लेते हैं। लेकिन नींबू का रस एक नेचुरल(what to avoid putting on face) एसिडिक होता है। नींबू को सीधा चेहरे पर लगाने से स्किन रूखी और परेशान होती है। इससे जलन, लालिमा और सूजन जैसी समस्या हो सकती है।

 

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से बचें


इसके अलावा आप चेहरे पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से बचे। यह त्वचा के लिए बहुत कठोर हो सकता है। इससे जलन और खुजली हो सकती है। कुछ लोग (this may causes problems Skin )ऐसे होते हैं, जो चेहरे पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसे करने से(harmfull for face) त्वचा पर रैशेज और झुर्रियां आ सकती है। इससे बचने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल सीधे चेहरे पर ना करे।

 

 

साबुन के इस्तेमाल से होगा त्वचा को नुकसान


कुछ लोग नहाने के दौरान चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसे करने से त्वचा को नुकसान हो सकता है, क्योंकि साबुन में सोडियम लॉरिल सल्फेट नामक केमिकल मौजूद होता है, जिससे स्किन पर जलन होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा आप पेट्रोलियम (चेहरे पर क्या नहीं लगाना चाहिए )जेली का इस्तेमाल करने से बचे, इसे लगाने से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। पेट्रोलियम जेली से एक्ने या ब्रेकआउट की समस्या हो सकती है। यह स्किन को ड्राई करता है। 

दालचीनी का इस्तेमाल 


अगर आप चेहरे पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे भी आपके चेहरे पर झुर्रियां आ सकती है और त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए बॉडी लोशन (skin pe na kre ye chije apply)का इस्तेमाल करने से बचे। कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए (what to avoid putting on face)दालचीनी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन दालचीनी का इस्तेमाल करने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

गर्म पानी के इस्तेमाल से बचाव


इसके अलावा आपको गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, गर्म पानी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे चेहरे की स्किन ढीली पड़ जाती है। इन सब चीजों का इस्तेमाल करने से बचे हैं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके चेहरे को नुकसान हो सकता है। अगर (things you should never put on your face)आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी होती है, तो अब डॉक्टर की सलाह जरूर है।