HBN News Hindi

RBI News : अगर आप इस बैंक के है उपभोक्ता तो 6 माह तक नहीं निकाल सकेंगे एक भी रुपया

RBI Update News : इन दिनों आरबीआई (RBI)सख्त मूड में है, जिसके चलते आरबीआई ने कई बैंकों को आड़े हाथ लेते हुए उन पर भारी जुर्माना भी लगाया है। हाल ही में आरबीआई ने एक बैंक पर एक्शन लेते हुए उस पर 6 माह तक प्रतिबंध लगा दिया है। आइये जानते हैं पूरा मामला
 | 
RBI News : अगर आप इस बैंक के है उपभोक्ता तो 6 माह तक नहीं निकाल सकेंगे एक भी रुपया 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : लापरवाही बरतने वाले बैंकों पर आरबीआई (RBI) अर्थात रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का हंटर चलने लगा है। हाल ही में आरबीआई ने एक बैंक (Bank)पर कार्रवाई करते हुए उस पर 6 माह तक प्रतिबंध लगा दिया है, जिसका खामियाजा संबंधित बैंक के उपभोक्ताओं का भुगतना पड़ेगा। अर्थात अगले 6 माह तक संबंधित बैंक के उपभोक्ता एक भी रुपये खाते नहीं निकाल पाएंगे, जिससे उसकी आर्थिक स्थिति पर भी बुरा प्रभाव पड़ेगा। आइये विस्तार से जानें क्या है पूरा मामला।

इस बैंक पर हुई है कार्रवाई


आरबीआई (RBI) एक्शन मोड में नजर आ रहा है। दरअसल, पिछले दिनों LIC हाउसिंग फाइनेंस पर आरबीआई ने सख्त कार्रवाई करते हुए 1 करोड़ रुपये का भारी जुर्माना लगाया था। हाल ही में एक बड़ी खबर समाने आई है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने महाराष्ट्र के शिरपुर मर्चेंट्स को-ऑपरेटिव बैंक पर कार्रवाई की है।

उपभोक्ताओं को हुई टेंशन


आरबीआई के आदेश के मुताबिक अब महाराष्ट्र के शिरपुर मर्चेंट्स को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहक अपने बैंक अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकते हैं। बैंक की बिगड़ती वित्तीय स्थिति के बीच आरबीआई ने शिरपुर मर्चेंट्स को-ऑपरेटिव बैंक (Shirpur Merchants’ Co-operative Bank) पर अगले छह महीनों के लिए ग्राहकों के पैसे निकालने सहित कई अन्य प्रतिबंध लगा दिए हैं। इस कदम से सहकारी बैंक के हजारों जमाकर्ताओं के बीच घबराहट होने लगी है। महाराष्ट्र के शिरपुर मर्चेंट्स को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहक अब अपनी सेविंग का पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं।

आरबीआई ने कुछ शर्तें की लागू 


शिरपुर मर्चेंट्स को-ऑपरेटिव बैंक (Shirpur Merchants Co-operative Bank) पर 8 अप्रैल 2024 को कारोबार बंद होने से लगे अगले 6 महीने तक प्रतिबंध लागू रहेगा। हालांकि, रिजर्व बैंक ने कहा कि इन निर्देशों को बैंक का लाइसेंस कैंसिल किये जाने के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए। अभी सिर्फ बैंक के कामकाज पर अगले 6 महीने तक का प्रतिबंध लगाया है। RBI ने कहा कि बैंक अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार होने तक कुछ प्रतिबंधों के साथ बैंकिंग कारोबार करना जारी रख सकता है।

शिरपुर मर्चेंट्स को-ऑपरेटिव बैंक पर प्रतिबंध: RBI ने क्या कहा

इससे पहले कि हम ग्राहक अधिकारों की बात करें, आपको बता दें कि आरबीआई ने क्या निर्देश दिये हैं। 8 अप्रैल 2024 को एक प्रेस विज्ञप्ति में नियामक ने कहा कि 8 अप्रैल 2024 को कारोबार की समाप्ति से बैंक लिखित रूप में RBI की पूर्व मंजूरी के बिना, कोई लोन और एडवांस, कोई भी इन्वेस्टमेंट, नई जमा या लोन स्वीकार नहीं करेगा।

Yes Bank और PMC बैंक पर भी लगा था प्रतिबंध


यह पहली बार नहीं है जब RBI ने ग्राहकों को इस तरह के निर्देश दिए हैं। इससे पहले नियामक ने पीएमसी बैंक (PMC Bank) और यस बैंक से भी पैसा निकालने पर प्रतिबंध लगाया था। जब कोई बैंक फेल हो जाता है या रोक लगा दी जाती है तो ग्राहकों के क्या अधिकार हैं? शिरपुर मर्चेंट्स को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहकों को अब क्या करना चाहिए? आइए यहां जानें..

ग्राहक 5 लाख रुपये तक कर सकते हैं क्लेम

RBI ने कहा कि एलिजिबल डिपॉजिटर्स को डिपॉजिट (Deposit)इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) से 5 लाख रुपये तक का पैसा ग्राहकों को पाने का हक होगा।