HBN News Hindi

Rajsthan Food : कढाई से निकलते ही मिनटों में हो जाती है बिक्री, स्वाद ऐसा जो किसी को भी बना ले दीवाना

Rajsthan Food Update : अगर आप भी खाने पीने के शौकीन हैं तो इस खबर को पढ़कर ही (food in rajasthan)आपके मुहं में पानी आ जाए। आज हम आपको एक ऐसे लाजवाब पकौड़े के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको राजस्थान में बहुत सारे फास्टफूड की शॉप पर आसानी से मिल जाते हैं। इन पकौड़ों के बारे में ऐसा भी कहा जा सकता है कि ये(tasty pakora)सिर्फ आपको बनते ही दिख सकते हैं बाद में तो इसे चाहने वाले मिनटों में ही इसे चट कर जाते हैं। आइए जानते हैं इन पकौड़ियों के बारे में डिटेल में।
 | 
Rajsthan Food : कढाई से निकलते ही मिनटों में हो जाती है बिक्री, स्वाद ऐसा जो किसी को भी बना ले दीवाना

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अक्सर आपने काफी कुछ ऐसी खाने-पीने की चीजों के बारे में सुना होगा, जिसे उसके शहर या राज्य के नाम के साथ जोड़ कर याद किया जाता है। लेकिन आज हम आपको ऐसे पकौड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका भले ही आपने नाम न सुना हो लेकिन खबर पढकर इसके फेन (dal pakodi in rajasthan) जरूर हो जाएंगे। जी हां हम बात कर रहे हैं राजस्थान के स्वादिष्ट दाल की पकौड़ियों के बारे में जो किसी भी ठेले पर आपको आसानी से मिल सकता है। आइए जानते हैं इस पकवान के बारे में कुछ जरुरी बातें।

 

 

स्वाद भी है बेहद जबरदस्त

 

यह पकौड़ी काफ़ी स्वादिष्ट होती है। यह दाल की पकौड़ियां भरतपुर के बयाना में बनाई जाती है. जिनका (rajasthan cultural food) स्वाद खाने में काफी लाजवाब और स्वादिष्ट होता है। इन को बनाने के बाद में इन पकौड़ियों को ठेले पर बेचते हैं। खाने-पीने के स्थानीय स्वाद को हर कोई पसंद करता है। इन्हें भी लोग मानते हैं।क्योंकि इस दुकान का स्थान वहां लोगों की भीड़ स्वयं बनने लगती है।

 

यहां पर मिलती है ये फेमस पकौड़ियां 

 

आज हम आपको एक ऐसी दुकान बता रहे हैं। जो भरतपुर में स्थित है। दाल की पकौडियां खाने (famous pakody in rajasthan) के लिए लोग यहाँ आते हैं। राजस्थान में बहुत सारे फास्ट फूड स्टोर हैं, लेकिन हम आपको भरतपुर में ऐसे चाट स्टोर बताने जा रहे हैं।भरतपुरवासी इसे बहुत पसंद करते हैं।जो नाम हैकी दाल से बनाई गई दाल की पकौड़ी।

 

खाने के लिए लगती है लंबी लाइन 

यह पकौड़ी बहुत स्वादिष्ट है। भरतपुर के बयाना में यह दाल की (bharatpur me dal pakodi ki shop) पकौड़ियां बनाई जाती हैं। जिनका स्वाद खाने में काफी स्वादिष्ट और लाजवाब होता है। ये पकौड़ियां इतनी लोकप्रिय हैं कि लोग घंटों इंतजार करते हैं। दाल की पकौड़ी बनाने वाले मुरारी लाल ओझा ने बताया कि वे अपने घर पर इसे बनाते हैं।जो की को शुद्ध और स्वच्छ बनाते हैं। इन दाल की पकौड़ियों को बनाने के बाद, इन्हें ठेले पर बेच देते हैं।


इस प्रकार तैयार होती है दाल की पकौड़ी


उसने बताया कि लोग इन दाल की पकौड़ियों को खाने के लिए घंटों खड़े रहते हैं। ठेला लगाने के बाद पांच से छह घंटे में सभी पकौड़ियां चट जाती हैं। ऐसा स्वाद है।कि लोग बहुत दूर से यह पकौड़ियां खाने आते हैं। इनमें खुशी है।लजीज और स्वादिष्ट दाल की पकौड़ियां हैं। लोग इन्हें खाकर और (location of dal pakodi shop in bharatpur) पैक करके अपने साथ ले जाते हैं।इनकी खुद की बनाई हुई सबसे स्वादिष्ट मीठी चटनी है।जो लोगों को बहुत पसंद है।इस चटनी को बिना पकौड़ी के भी खाया जाता है। ₹10 से ₹30 प्रति प्लेट होती है।