HBN News Hindi

Rajasthan Board 10th-12th Result 2024 : आने वाला है राजस्थान बोर्ड की इन क्लासों का रिजल्ट, जानिये किस दिन होगा जारी

Rajasthan Board Result 2024 Live : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) का कहना है की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के रिजल्ट को जल्द ही जारी किया (Board Result kb aayega) जाएगा। आपको बता दे की इस बार राजस्थान बोर्ड में 10वीं और 12वीं के एग्जाम में लगभग 20 लाख स्टूडेंट्स ने पेपर दिया था।

 | 
Rajasthan Board 10th-12th Result 2024 : आने वाला है राजस्थान बोर्ड की इन क्लासों का रिजल्ट, जानिये किस दिन होगा जारी

HBN News Hindi (ब्यूरो) : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर कक्षा 10th और 12th का रिजल्ट आने वाला है। लेकिन BSER अजमेर बोर्ड सचिव ने कहा है कि इस सप्ताह यानी रविवार (Kb aayega Rajasthan Board Result ) तक हम कोई भी रिजल्ट जारी नहीं कर रहे हैं। आइए इस खबर के माध्यम से जानते हैं हर पल की खबर।

 

 

होंगे दोनों क्लास के नतीजे अलग-अलग दिनों पर घोषित 
 

राजस्थान बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजों को लेकर बड़ा अपडेट सामने (10th ka Result Kb aayega) आ रहा है।  रिजल्ट 20 से 30 मई के बीच जारी हो सकते हैं और दोनों क्लास के नतीजे अलग-अलग दिनों पर घोषित किए जाएंगे।  पहले 12वीं साइंस और कॉमर्स के उसके बाद आर्ट्स के और इनके एक हफ्ते बाद मई लास्ट या जून के फर्स्ट वीक में दसवीं का रिजल्ट आएगा।  


राजस्थान बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजे अलग-अलग दिनों पर जारी किए जा सकते हैं।  हो सकता है बारहवीं का रिजल्ट पहले आए और दसवीं का बाद में।  अपडेट्स के लिए ये पेज देखते रहें।  

रिजल्ट के लिए करे ये वेबसाइट चेक 


राजस्थान बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजे चेक करने के लिए आप इन वेबसाइट (12th ka Result Kb aayega) पर जा सकते हैं - rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in

पिछली कुछ सालों के नतीजे 

साल 2023 – 90.49 % 

साल 2022 – 82.89 % 

साल 2021 – 99.56 % 

साल 2020 – 80.64 % 

साल 2019 – 79.85 % 

साल 2018 – 79.86 % 

नही करता है टॉपर्स की लिस्ट जारी


राजस्थान बोर्ड टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं करता है।  इस बार भी ऐसा ही होने की पूरी संभावना है।  दसवीं और बारहवीं के टॉपर्स के नामों का ऐलान नहीं होगा।  

कम से कम होने चाहिए इतने नंबर


आरबीएसई दसवीं और बारहवीं में पास होने के लिए कैंडिडेट्स (Pass hone k liye kitne number cahiye) को कम से कम 33 %  मार्क्स लाने होंगे।  लेटेस्ट अपडेट्स के लिए इस पेज से जुड़े रहें।  

नतीजे एक साथ होंगे जारी


राजस्थान बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजे एक साथ रिलीज किए जा सकते हैं।  पिछली पास दोनों क्लास का रिजल्ट अलग-अलग तारीखों पर जारी किया गया था।  

 20 लाख स्टूडेंट्स ने दिया था पेपर


इस बार के राजस्थान बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के नतीजों का (is saal kitne bacho ne paper dia tha) इंताजर करीब 20 लाख स्टूडेंट्स को है।  इनमें से दसवीं के 11 लाख और बारहवीं के 9 लाख छात्र शामिल हैं।  

अपडेट्स के लिए वेबसाइट पर रखे नजर 


राजस्थान बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजे जारी होने से पहले रिजल्ट रिलीज की तारीख जारी हो सकती है।  लेटेस्ट अपडेट्स के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।