HBN News Hindi

Political News : कांग्रेस की बनी सरकार तो दो लाख पदों पर युवाओं को दिए जाएंगे रोजगार, जाने भर्ती की प्रक्रिया

Lok Sabha Election 2024 : पूरे देश में राजनीतिक सरगर्मियां जोरों पर है। लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अपने-अपने तौर तरीके इस्तेमाल करने शुरू कर दिए हैं। विभिन्न दलों के सभी नेता व कार्यकर्ता चुनाव प्रचार (Election Campaign) में जुट गए हैं। इसी चुनावी तैयारी के दौरान कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने कहा कि यदि कांग्रेस की सरकार बनी तो दो लाख पदों पर भर्ती कर युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। आइये विस्तार से जानते हैं कि भर्ती की प्रक्रिया किस प्रकार होगी।
 | 
Political News : कांग्रेस की बनी सरकार तो दो लाख पदों पर युवाओं को दिए जाएंगे रोजगार, जाने भर्ती की प्रक्रिया

HBN News Hindi (ब्यूरो) : पूरे देश में लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है। सभी राजनीतिक दलों ने अपने-अपने हिसाब से चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। सभी दलों की ओर से मतदाताओं से लोक लुभावने वादे किए जा रहे हैं। वादों और घोषणाओं के इस क्रम में कांग्रेस ने भी लाखों युवाओं को नौकरी देने की बात कही है। वीरवार को छात्रों से संवाद में कांग्रेस नेता व राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र हुड्‌डा ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनते ही 2 लाख भर्तियां की जाएंगी। आइये विस्तार से जानते हैं कि भर्ती प्रक्रिया किन-किन बिंदुओं पर आधारित होगी।

 


 

मुख्य तौर पर इन 10 बिंदुओं पर आधारित होंगी भर्तियां


1. योग्यतानुसार पक्की, पारदर्शी, समयबद्ध व व्यापक भर्तियां करना ही कांग्रेस का मुख्य मकसद है। प्रदेश के अलग-अलग विभागों में खाली पड़े सभी 2 लाख पदों पर भर्ती निकाली जाएगी।
2. भर्तियों में कोई भी अनियमितता हुई तो इसके लिए सिर्फ बाहरी एजेंसियों को नहीं, बल्कि सीधे तौर पर HSSC-HPSC में बैठे अधिकारियों, सदस्यों और चेयरमैन को भी जिम्मेदार माना जाएगा।
3. टाइम बाउंड भर्तियां करवाने के लिए हर भर्ती के लिए अलग OSD की नियुक्ति होगी। किसी भी भर्ती की परीक्षा या रिजल्ट एक भी दिन लेट होने पर सीधे OSD की छुट्टी होगी।


4. प्रत्येक भर्ती के फॉर्म के साथ उसका पूरा कैलेंडर भी जारी होगा। HSSC-HPSC के साथ-साथ कैलेंडर की पालना करने की जिम्मेदारी OSD की भी होगी।
5. किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने को लेकर भर्तियों के लिए अलग कमेटी बनेगी। भर्ती संबंधी शिकायतों के लिए कमेटी की फोन लाइन 24 घंटे सातों दिन खुली रहेगी।
6. ग्रुप सी-डी में इंटरव्यू खत्म करने की कांग्रेस ने शुरुआत की थी। ग्रुप-सी और डी में भविष्य में भी कोई इंटरव्यू नहीं होगा।


7. ग्रुप-1, 2 के इंटरव्यू में पूर्ण पारदर्शिता लाने के लिए कदम उठाए जाएंगे, ताकि इंटरव्यू में किसी तरह के पक्षपात या गड़बड़ी की संभावना न हो।
8. किसी अन्य भर्ती पेपर से प्रश्न कॉपी करने को भी पेपर लीक की श्रेणी में गिना जाएगा और इस पर भी पेपर लीक जैसी कानूनी कार्रवाई होगी।


9. किसी भी भर्ती का पेपर लीक होने पर एजेंसी के साथ-साथ सेक्रेटरी से लेकर पूरे कमीशन की जांच होगी।
10. दूसरी बार पेपर लीक या भर्ती में गड़बड़ी होने की सूरत में भर्ती कमीशन को बर्खास्त करके पुनर्गठित किया जाएगा।