HBN News Hindi

Police New Guideline :अब रात के समय मनमर्जी से चलाएं कार, नहीं कटेगा चालान!

No Invoice At Night : आमतौर जब आप रात में कही घूमने जाते हैं तो चालान कटने की चिंता अकसर बनी (Gurugram Night Traffic Advisory) रहती हैं। लेकिन अगर अब से रात के समय आप कही भी आसानी से बिना किसी चालान की टैंशन के घूम-फिर सकते हैं। गुरुग्राम पुलिस ने हाल ही मे नई गाइडलाइन को जारी किया हैं। आइए जानते हैं इस गाइडलाइन के बारे में विस्तार से। 
 | 
Police New Guideline  :अब रात के समय मनमर्जी से चलाएं कार, नहीं कटेगा चालान!

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अब हरियाणा के गुरूग्राम शहर में लोगों को रात के समय न तो कोई (Gurugram Police news) पुलिस वाला उनकी गाड़ी को रोकेगा और न ही किसी तरह का कोई चलान काटेगा। अगर उन्हें आपका चलान काटना होगा तो (गुरूग्राम पुलिस समाचार) उसके लिए उन्हे किसी बड़े अधिकारी से परमिशन लेनी पड़ेगी। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको पुलिस द्वारा जारी की गई  गाइडलाइन के बारे में स्पषट जानकारी देंगे। 

 

 

28 मई को जारी हुई थी यह गाइडलाइन


पुलिस उपायुक्त वीरेंद्र विज ने 28 मई को लेटर जारी कर कहा, 'ट्रैफिक इंस्पेकरों को (गुरूग्राम पुलिस) आदेश दिए जाते हैं कि वे अपने एरिया के सभी अफिसरों को आदेश दें कि रात में किसी भी गाड़ी को न रोकें और ना ही कोई चालान करें। यदि मोटर वाहन अधिनियम के तहत किसी वाहन चालक का चालान काटना बहुत जरूरी हो तो उस स्थिति में संबंधित राजपत्रित अधिकारी के संज्ञान में लाकर अनुमति प्राप्त करने के बाद ही उस वाहन का चालान नियमानुसार काटें।'

 

स्पेशल केस में  लेनी होगी परमिशन


गुरुग्राम पुलिस ने आदेश जारी कर कहा कि अब रात में किसी भी गाड़ी को नहीं रोका जाएगा और चालान (gurugram police latest News) नहीं काटा जाएगा। रात में चेकिंग के दौरान मिल रही शिकायतों के बाद गुरुग्राम डीसीपी ट्रैफिक ने निर्देश जारी किए हैं। इससे रात में गाड़ी चालकों  (gurugram police update)को किसी तरह की परेशानी से सहूलियत मिलेगी। स्पेशल केस में हायर रैंक के अफसर से परमिशन लेना होगा।

 


पालन न करने पर होगी सख्त कार्रवाई 


वहीं डीसीपी चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगर कोई पुलिस वाला आदेश का पालन नहीं करता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि आदेशों का सख्ती से पालन किया जाए। अगर लापरवाही करते हुए कोई ट्रैफिक पुलिस अधिकारी पाया जाता है तो उसके खिलाफ तुरंत प्रभाव से नियमानुसार (gurugram police) सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि रात में ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने तथा आम लोगों को सड़क से यात्रा करने में कोई असुविधा न हो इसके ( Night gurugram police) लिए नाइट ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की गई है।

 

 लापरवाह पुलिस वाले भी हो जाएं सावधान 


डीसीपी ने अपने लेटर में कहा कि मेरे जानकारी में आया है कि कुछ पुलिस वाले रात में जानबूझकर लोगों को परेशान कर रहे हैं, उनकी गाड़ी रोककर चालान कर रहे हैं, तो वैसे पुलिस वाले सावधान हो जाएं। उनका काम लोगों की मदद करना है न कि परेशान करना। उन्हें आम लोगों और कार के ड्राइवरों (No invoice in gurgaon) की मदद करना चाहिए और सड़क दुर्घटना की स्थिति में सुरक्षित मार्ग की व्यवस्था करना चाहिए।

 


शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 


हालांकि, जैसे ही गुरुग्राम ट्रैफिक (Gurugram Traffic Rules) पुलिस के डीसीपी के इस आदेश लागू हुआ, कई लोगों को ट्रैफिक के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए देखा गया है। लागातार  देखा जा रहा है कि रात के समय गुरुग्राम की सड़कों पर लोग तेज गति और लापरवाही से कार ड्राइव कर रहे हैं।

इससे दुर्घटनाओं की संभवना और भी बढ़ गई है। डीसीपी वीरेंद्र विज ने (New Traffic Police rules) बताया कि ट्रैफिक पुलिस रात के समय शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्ती बरतती रहेगी, ताकि कोई बड़ी दुर्घटना न हो।