HBN News Hindi

PM KISAN YOJANA : इस दिन आएगा किसानों के खाते में 17वीं किस्त का पैसा, फटाफट निपटा लें ये काम

PM Kisan Yojana 17th Installment Date : पीएम किसान योजना की 16 किस्त जारी हो गई है और अब सरकार जल्द ही 17वीं किस्त को जारी करने (PM KISAN YOJANA News) वाली है। जिससे की किसान भइयों को अब 17वीं किस्त के 2000 रुपये मिलने वाले है। उस से पहले करवा लें ये जरूरी कार्य करवा लें।
 | 
PM KISAN YOJANA : इस दिन आएगा किसानों के खाते में 17वीं किस्त का पैसा, फटाफट निपटा लें ये काम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इस योजना का लाभ उन (FARMERS UPDATE) किसानों को ही मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है और उस से ज्यादा। जो भारत के नागरिक है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

 


खुलेगा जल्द ही खजाने का पिटारा


आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना में लिस्ट है तो फिर (पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त) अब जल्द ही बल्ले-बल्ले होने वाली है, क्योंकि सरकार तरफ से जल्द खजाने का पिटारा खुलने जा रहा है। सरकार अब जल्द ही योजना की 2,000 रुपये की 17वीं किस्त का पैसा मिलने वाला है, जिससे किसानों की मौज आनी तय समझी जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी।

 


हो चुके हैं 16 किस्त के पैसे ट्रांसफर

इससे पहले सरकार अभी 2,000 रुपये की 16 किस्ते जारी कर चुकी है, जिनका (installment of PM Kisan Yojana) अगली का भी इंतजार खत्म होने वाला है। इसका फायदा बड़ी संख्या में किसानों को देखने मिलेगा। हालांकि, सरकार ने किस्त की राशि भेजने का आधिकारिक रूप से तो कोई ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द दावा किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मई के आखिरी सप्ताह में यह पैसा खाते में आ सकता है।

कर लें ये जरूरी काम 


पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 2,000 रुपये की किस्त का लाभ लेना (PM Kisan Yojna Ke Paise Kb aaye ge) चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी कार्य करवा लें। किसानों को कृषि योग्य भूमिक का सत्यापन कराकर इसे लिंक कराना होता है। आप काम को अपने पटवारी, ब्लॉक के कृषि अधिकारियों से मिलकर कराने का काम कर सकते हैं।


कौन है इस स्कीम के योग्य


किसान योजना का फायदा केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा, जो कृषि (PMKSNY UPDATE) जमीन 2 एकड़ या योग्य जमीन 2 एकड़ से कम है। इसके अलावा फ्रॉड तरह से किस्त का फादा लेने वाले किसानों पर नकेल कसते हुए ई-केवाईसी का काम जरूरी कर दिया है। आपने बैंक खाते से आधार लिंक नहीं कराया तो फिर किस्त का पैसा लटक जाएगा। इसके अलावा ई-केवाईसी का काम भी फटाफट करवा लें। जनसुविधा केंद्र जाकर ई-केवाईसी का काम करा सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार


पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त अकाउंट में जल्द आ सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मई के दूसरे सप्ताह में किस्त का पैसा खात में आना तय माना जा रहा है। सरकार ने अभी तक इस योजना के तहत 16 किस्त भेजी हैं। सभी का अगली किस्त का इंतजार भी खत्म हो जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी।


हेल्पलाइन नंबर


योजना से संबंधित किसी तरह की परेशान का समाधान करने के लिए आप ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर सहायता प्राप्त कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क करने का काम कर सकते हैं।