HBN News Hindi

PM Mudra Loan : इन टिप्स से अब बिना कॉलेट्रर सिक्योरिटी के मिलेगा लाखों का लोन, ब्याज दर भी होगी कम

PM Mudra Loan : आज के समय में आसमान छुती हुई महंगाई के चलते आम जनता और मिडिल क्लास फैमली को परिवार की आवश्यकताओं को पूरा करने में (PM MUDRA LOAN YOJANA) काफी ज्यादा मुश्किले होती हैं। जिसके लिए आम लोगों को लोन जैसी सुविधा की आवश्यकता होती हैं। अब एक बैंक बिना कॉलेट्रर सिक्योरिटी के देगा लोन। आइए जानतें है इसके बारे में विस्तार से।

 | 
Personal Loan : इन टिप्स से अब बिना कॉलेट्रर सिक्योरिटी के मिलेगा लाखों का लोन, ब्याज दर भी होगी कम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : पारंपरिक रूप से हम भारतीय कर्ज से हमेशा से ही दूर रहते रहे हैं, लेकिन पर्सनल लोन लेना आज के (How to Apply PM Mudra Loan ) समय में कोई बड़ा कर्ज नहीं है। आजकल हम लोगों को क्रेडिट कार्ड से लेकर इंस्टैंट लोन की सर्विस ने कुछ ज्यादा ही फ्लेक्सिबल कर दिया है। आइए जानतें हैं इसके बारे में विस्तार से।

 


दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था 


केंद्र सरकार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में फिलहाल 6.3 करोड़ एमएसएमई काम कर रहे हैं। अगर आज भारत (PM Mudra Loan Detail) दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरा है तो इसमें सबसे बड़ा योगदान सूक्ष्म, लघु और मध्यम (Loan ke liye jruri Documents) उद्यम क्षेत्र का है। भारत की जीडीपी की वृद्धि में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


पीएम मुद्रा लोन 


आज के इस आर्टिकल का हमारा विशेष उद्देश्य पीएम मुद्रा लोन के बारे में पूरी जानकारी देना है। आइए विस्तार से (Govt se Loan kaise le) जानते हैं कि पीएम मुद्रा योजना क्या है, उद्देश्य क्या है, लाभ क्या हैं और इसका लाभ कैसे उठाया जा सकता है क्योंकि पीएम मुद्रा योजना के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र में बहुत सारे लाभ हैं।

 


हर व्यक्ति पीएम मुद्रा लोन के लिए पात्र है। यानी पीएम मुद्रा लोन का लाभ हर वह (Processes of Loan) व्यक्ति उठा सकता है जो अपना खुद का व्यवसाय या उद्योग शुरू करना चाहता है।

 

निश्चित ब्याज दर 


योजना के अंतर्गत कोई निश्चित ब्याज दर निर्धारित नहीं की गई है। क्योंकि अलग-अलग बैंक (sbse km intrest walw Loan kaise le ) अलग-अलग ब्याज दरें वसूलते हैं। फिर भी अगर मोटे तौर पर बात करें तो मुद्रा लोन योजना की ब्याज दर 9% से 12% के बीच है।


क्या-क्या डोक्युमेंट चाहिए होंगे


पीएम मुद्रा लोन का लाभ उठाने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

 


आधार कार्ड


पैन कार्ड


जाति प्रमाण पत्र


आय प्रमाण पत्र


निवास प्रमाण पत्र


व्यवसाय परियोजना रिपोर्ट


पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट


बैंक पासबुक


पासपोर्ट साइज फोटो


मोबाइल नंबर


मेल पता


इस तरह करें पीएम मुद्रा लोन के लिए आवेदन 


दोस्तों यदि आप पीएम मुद्रा लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।


स्टेप 1: सबसे पहले आपको मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।


चरण 2: उसके बाद वहां से आपको आवेदन पत्र डाउनलोड करके प्रिंट करना होगा।


चरण 3: अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।


चरण 4: इसके बाद आपको अपने बैंक की नजदीकी शाखा में जाना होगा जहां आपको योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी।


चरण 5: अब आपको बैंक के माध्यम से सभी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी और आवेदन पत्र को दस्तावेज़ के साथ संलग्न करके जमा करना होगा।


स्टेप 6: फॉर्म जमा करने के 7-8 दिन बाद अगर आपकी सारी जानकारी सही है तो लोन की रकम आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।