HBN News Hindi

Electric Vehicle से मुंह मोड़ रहे इन देशों के लोग, यह है सबसे बड़ा कारण

Electric vehicle News : वैसे तो आज के समय में हर तरफ Electric Vehicleका जलवा बिखरा हुआ है। लेकिन कुछ देशों में इलेक्ट्रिक व्हीकल से लोग मुंह मोड़ने लगे हैं। इसके पीछे भी बड़ा कारण सामने आया है। सवाल यह है कि आखिर EV का रुझान काफी होते हुए भी लोग क्यों मुंह मोड़ रहे हैं। आइये जानते हैं इस खबर में।

 | 
Electric Vehicle से मुंह मोड़ रहे इन देशों के लोग, यह है सबसे बड़ा कारण

HBN News Hindi (ब्यूरो) : दुनिया में गाड़ियों से बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने पर जोर दिया जा रहा है। हालांकि, कई देशों में लोगों को काफी कम समय में इससे मोहभंग हो रहा है। शुक्रवार को जारी हुए मार्केट रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरिया में पहली तिमाही में इलेक्ट्रिकल व्हीकल की बिक्री में 25 फीसद की गिरावट दर्ज की गई, जबकि गैसोलीन हाइब्रिड मॉडल की बिक्री में 46 फीसद की तेजी आई है।

Tata ने इन धांसू कारों पर कर दी भारी छूट, खरीदने वालों की लगी शोरूम पर लाइनें


इलेक्ट्रिक व्हीकल का रजिस्ट्रेशन कम


कार्ल्स यू ने एक बयान में कहा, "जनवरी से लेकर मार्च तक इलेक्ट्रिक व्हीकल का रजिस्ट्रेशन (Electric vehicle registration) पिछले साल की इसी तिमाही की तुलना में 34,186 से गिर कर 25,550 तक आ गया।" बयान में आगे कहा गया, "ऐसा पहली बार हुआ है जब इलेक्टिक व्हिकल की बिक्री में तेज गिरावट दर्ज की गई।" 

 

Smart LED TV आधे रेट के बाद भी मिल रहेभारी डिस्काउंट पर, घर पर ही आएगा सिनेमा देखने का मजा

 

इसके विपरीत, पहली तिमाही में गैसोलीन हाइब्रिड वाहन (gasoline hybrid vehicles)की बिक्री एक साल पहले के 68,249 से बढ़कर 99,832 इकाई हो गई। हालांकि मार्च तिमाही में गैसोलीन से चलने वाले वाहनों की बिक्री एक साल पहले के 241,742 से 19 प्रतिशत गिरकर 196,472 इकाई रह गई।

 

 

Kawasaki की ये बाइक लांच होते ही बाजार में मची खलबली, इतने दामों में मिले ये धांसू फीचर्स

डीजल कार भी पसंद नहीं कर रहे लोग


वहीं, डीजल कार की बिक्री में भी गिरावट (Diesel car sales also declined) देखने को मिली है। डीजल कार की बिक्री में 56 फीसद की गिरावट आई। उद्योग से जुड़े विशेषज्ञों ने कहा है कि ऊंची कीमतों की वजह से इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री पूरे वर्ष सुस्त बनी रहेगी।