HBN News Hindi

Paytm उपभोक्ता बदल सकेंगे चुटकियों में अपनी यूपीआई आईडी, जानिए कैसे

Change UPI ID Update : अगर आप पेटीएम उपभोक्ता है तो यह खबर आपके लिए है। क्योंकि पेटीएम (how to change UPI ID in Paytm)आपके लिए ऐसी सुविधा लेकर आया है कि जिससे कि आप चुटकियों में बैठे-बैठे अपनी यूपीआई (how to change UPI ID)आइडी बदल सकेंगे। वो भी मात्र कुछ सेकेंड़ों में। तो आइये जानते हैं कि कैसे पेटीएम उपभोक्ता अपनी यूपीआई आईडी को बदल सकता है। 

 | 
Paytm उपभोक्ता बदल सकेंगे चुटकियों में अपनी यूपीआई आईडी, जानिए कैसे 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : सरकार से नाराजगी झेल रही पेटीएम कंपनी अब उपभोक्ताओं (पेटीएम से अपना यूपीआई आईडी कैसे बदले)को लुभाने में लग गई है। इसी कड़ी में पेटीएम ने ऐसी सुविधा उपभोक्ताओं को दी है कि वे बैठे-बैठे चुटकियों में अपना यूपीआई आईडी बदल सकेंगे। वो भी बिना किसी झंझट के। क्योंकि देशभर में लाखों लोग ऑनलाइन पेमेंट के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई द्वारा इसके पेमेंट्स बैंक के खिलाफ सख्त एक्शन लिया गया था। बुरी खबरों के बीच पेटीएम पर स्पेशल फैसिलिटी शुरू हुई है जिससे यूजर्स का काफी काम आसान हो जाएगा।

पेटीएम को मिला थर्ड-पार्टी एग्रीगेटर 


आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर की गई कार्रवाई के बाद से पेटीएम को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी कारण से कंपनी को (Paytm se hum UPID ID Kaisey Badal saktey h)अपनी फास्टैग सेवा भी बंद करनी पड़ी। हालांकि, पेटीएम को थर्ड-पार्टी एग्रीगेटर के तौर पर काम करने के लिए लाइसेंस दे दिया गया है। यह सर्विस भारत में Google Pay और WhatsApp Pay द्वारा दी जाती है। इस बदलाव की वजह से यूजर्स की मौजूदा @paytm UPI आईडी अवेलेबल नहीं होगी इसलिए माइग्रेशन पर उन्हें नई आईडी पर स्विच करना होगा। इस बीच अगर आप यह बदलाव होने का इंतजार कर रहे हैं या किसी वजह से ऑटो-माइग्रेशन नहीं हुआ है। अब आप इसे अपने फोन पर ऐप में मैन्युअल तरीके से भी स्विच कर सकते हैं।

Paytm पर UPI ID कैसे बदलें?


एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और बाकी बैंकों के माध्यम से संचालन की मंजूरी मिलने के बाद यूजर्स को अपनी यूपीआई आईडी बदलने का ऑप्शन दिया गया है। जानें फोन से कैसे बदलें पेटीएम यूपीआई आईडी?

सबसे पहले फोन में Paytm ऐप खोलें।
अपने प्रोफाइल अकाउंट पर क्लिक करें।
नीचे स्क्रॉल करने पर UPI और पेमेंट सेटिंग्स पर टैप करें।
स्क्रीन के टॉप पर आपके अकाउंट के लिए UPI आईडी दिखेगी।


अपने बैंक अकाउंट के लिए अवेलेबल अलग-अलग UPI ​​आईडी देखने के लिए ‘एडिट’ बटन पर क्लिक करें।
सबसे ऊपर प्राइमरी UPI ID दिखेगी। यह आईडी उन लोगों को दिखाई देती है जिन्हें आप पेमेंट करते हैं।
उसके नीचे आपको बाकी UPI आईडी दिखेंगी।
अलग-अलग बैंकों से जारी की गई यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करने के लिए एक्टिवेट पर क्लिक करें।
यूपीआई आईडी को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से SMS वेरिफिकेशन का इस्तेमाल करके सर्टिफाइड किया जाएगा।
इसके बाद आप पेटीएम पर पेमेंट करने के लिए नई यूपीआई आईडी का यूज कर सकते हैं।