HBN News Hindi

Pancard Update : पैन कार्डधारक 31 मई तक पूरा कर लें यह काम, नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान

Aadhaar Pan card linking: आज के समय पर पैन कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेजों में से एक है। टैक्स रिटर्न भरने या कोई भी अन्य काम के लिए पैन कार्ड एक अनिवार्य डाक्युमेंट के तौर पर इस्तेमाल होता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पैन कार्ड की उपयोगिता आज के समय पर काफी ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में हम आपको बता दें कि अगर आपने Pan Card Update कार्रवाई नहीं की है तो इससे आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता हैं। आइए जानते हैं अपडेट न कराने से होने वाले नुकसान के बारे में।
 
 | 
Pancard Update : पैन कार्डधारक 31 मई तक पूरा कर लें यह काम, नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आपने अभी तक भी (aadhaar Pan card linking)अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं कराया है, तो जल्द करा लें। आपको बता दें कि सरकार ने पैन और आधार इन दोनों ही दस्तावेजों को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए आयकर विभाग ने कई दिशा-निर्देश जारी किए है। आयकर विभाग की दिशा-निर्देश के अनुसार अगर आपने अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नही कराया है तो आपको भारी टैक्स भरना पड़ सकता हैं।

 


 

भरना पड़ सकता है दो गुना टैक्स 

 

पैन कार्ड आपने आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया तो भारी मुसीबतों का(how to link aadhaar with pan card) सामना करना पड़ेगा, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। पैन कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट्स है जिसके बिना लोगों को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इनकम टैक्स की चेतावनी के अनुसार, पैन को आधार कार्ड से लिंह नहीं कराने पर आपको दो गुना टैक्स भी जमा करना पड़ सकता है।

 

 

किस डेट तक कराना होगा यह काम

 

इसके अलावा भी कई नुकसान उठाने पड़ेंगे। इस काम के लिए इनकम (kaise pan card ko aadhaar card se kare link)टैक्स डिपार्टमेंट ने आगाह करते हुए सभी इसके लिए आखिरी तारीख भी निर्धारित कर रखी है। आपने तय तारीख तक यह काम नहीं करवाया तो फिर नुकसान उठाने के लककिए तैयार हो जाएं। आपको कितनी तारीख तक यह काम करवाना होगा, जिसे आर्टिकल के माध्यम से आराम से जान सकते हैं।

 

31 मई तक आधार से पैन कार्ड कराएं लिंक


आयकर विभाग की ओर से पैन कार्ड आधार से लिंक कराने के लिए जरूरी गाइड लाइन जारी कर रखी है, जिसका पालन हर हाल में करना होगा। आपको यह काम 31 मई तक करवाना होगा, जिसे इग्नोर कर करने पर मुसीबत झेलनी पड़ेंगी। पैन को(income tax department) आधार कार्ड से लिंक नहीं कराने पर आपको दोगुना टीडीएस चार्ज देना पड़ेगा।

 

 

 

अतिरिक्त टैक्स कटौती से  होगा बचाव 


इसके साथ ही 24 अप्रैल 2024 को सीबीडीटी की तरफ से जारी सर्कुलर के अनुसार, जिन लोगों के (link pan with aadhaar)अकाउंट से कम टीडीएस कटा है, अगर वो 31 मई तक अपने पैन को आधार से लिंक कराने का काम कर सकते हैं। सीबीडीटी के अनुसार, लोगों के खिलाफ कोई एक्शन भी नहीं लेने की तैयारी है। अगर आपको अतिरिक्त टैक्स कटौती से बचना है तो 31 मई तक पैन को आधार से लिंक कराना होगा। आप समय रहते यह काम करवा सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

 

ऐसे करें घर बैठे आधार पैन लिंक

 


इसके लिए सबसे पहले पैन को आधार से (पैन को आधार से कैसे लिंक करें)लिंक करने के लिए सबसे पहले आयकर विभाग की ऑफिशियली वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद Quick Links पर क्लिक कर Link Aadhaar पर क्लिक करने की जरूरत होगी।


फिर पैन और आधार नंबर दर्ज करने के बाद वैलिडेट पर क्लिक करना होगा।

फिर आधार कार्ड में लिखा अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद लिंक आधार के विकल्प पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

फिर मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भरें और Validate पर क्लिक करना होगा।