HBN News Hindi

Gold Import करने का अधिकार केवल इन बैंकों को, RBI ने बताई यह बड़ी बात

Gold Import Rights :पिछले वित्त वर्षों में विदेशों से सोना आयात करने का अधिकार कई बैंकों को था। इसमें आरबीआई ने संशोधन करते हुए नई सूची जारी की है। अब आने वाले वित्त वर्ष 2024-25 के लिए केवल RBI द्वारा अधिकृत बैंक ही सोने का आयात कर सकेंगे। आइये जानते हैं इन बैंकों की सूची व अन्य डिटेल इस खबर के जरिये विस्तार से।

 | 
Gold Import करने का अधिकार केवल इन बैंकों को, RBI ने बताई यह बड़ी बात

HBN News Hindi (ब्यूरो) : Reserve Bank of india की ओर से गुरुवार (28 मार्च) को वित्त वर्ष 2024-25 (FY 2024-25) के दौरान सोने और चांदी का आयात करने के लिए अधिकृत बैंकों की सूची जारी कर दी है। (RBI News) सरकार द्वारा जिन बैंकों को  सोने और चांदी का आयात करने के लिए अधिकृत किया गया है। उनमें एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक (HDFC Bank and ICICI Bank) सहित 11 बैंकों का नाम शामिल है। बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India)की ओर से हर नए वित्त वर्ष के लिए  सोने और चांदी का आयात करने के लिए अधिकृत बैंकों की सूची जारी की जाती है। 

 

 Tax Rule : टैक्सपेयर्स न करें ये काम, टैक्स में भरने में खड़ी हो जाएगी बड़ी परेशानी


इस अवधि तक कर सकेंगे आयात 


केंद्रीय बैंक (Central bank)की ओर से जारी की गई सूचना में बताया गया कि ये बैंक 31 मार्च 2025 तक विदेशों से देश में सोना और चांदी का आयात कर सकते हैं। डीजीएफटी द्वारा कहा गया कि इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया - को रिजर्व बैंक ने इस साल एक अप्रैल से 2024-25 के लिए केवल सोना आयात करने के लिए अनुमति दी है। 

 

Political News : केजरीवाल कल खोलेंगे शराब घोटाले के बड़े राज, सीएम की पत्नी बोली- हमारे यहां ED ने छापा मारा और एक पैसा भी नहीं मिला

 

सूची को किया अपडेट

 

विदेश व्यापार महानिदेशालय (directorate general of foreign trade) ने एक सार्वजनिक सूचना में कहा कि सोना/चांदी आयात करने के लिए अधिकृत बैंकों की सूची अद्यतन कर दी गई है। तीन बैंकों - इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया(Punjab National Bank and Union Bank of India)  को रिजर्व बैंक ने इस साल एक अप्रैल से 2024-25 के लिए केवल सोना आयात करने के लिए अधिकृत किया है। 

ITR news : e-filing portal के हैं बेशुमार फायदे, नहीं रुकेगी आपकी रिफंड ट्रांजेक्शन

इतना सोना किया था आयात


चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-फरवरी के दौरान सोने का आयात 38.76 प्रतिशत बढ़कर 44 अरब डॉलर का हो गया। हालांकि, इस अवधि के दौरान चांदी का आयात 11.53 प्रतिशत घटकर 4.62 अरब डॉलर रह गया।

सोने की कीमत ऑल टाइम हाई पर


देश की राजधानी दिल्ली में 24 कैरेट सोने का रेट (24 carat gold rate) 67,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चल रहा है। वहीं, चांदी की कीमत (price of silver)77,450 रुपये प्रति किलो पर चल रही है। सोने की कीमत मौजूदा समय में ऑल टाइम हाई के करीब चल रही है।