HBN News Hindi

Online Shopping Tips : ऑनलाइन कर रहे हैं खरीददारी तो रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो जाएगा अकाउंट खाली

Online Fraud : Amazon, Flipkart जैसे ई-कॉमर्स साइट से शॉपिंग काफी ज्यादा ही आसान होता है. आपको अपनी पसंद के तमाम प्रोडक्ट्स (Online Products Buying Tip) को घर बैठे आराम से एक क्लिक में ऑर्डर कर सकते है। इस तरह से ऑनलाइन शॉपिंग लोगों के लिए एक शानदार तरीका बन जाता है, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिनके साथ स्कैम हो जाता है।
 | 
Online Shopping Tips : ऑनलाइन कर रहे हैं खरीददारी तो रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो जाएगा अकाउंट खाली

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : क्या आप भी कभी ऑनलाइन शॉपिंग में ठगी का शिकार बने हों। आज हम आपको एक ऐसे (ONLINE FRAUD) शख्स के बारे में जिसके साथ 1 लाख का स्कैम हुआ है। हाल में ही शख्स ने 1 लाख रुपये का लैपटॉप अमेजन से ऑर्डर किया था।  जब उसने उसको अनाबाक्स किया, तो उसमें पहले से इस्तेमाल किया हुआ लैपटॉप भेजा गया था। आइए जानतें हैं की आपके साथ ऐसा होने पर आप कैसे बच सकते है।

हो रही है विश्वसनीयता धीरे-धीरे कम 


ऑनलाइन शॉपिंग ऐप्स का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।  लेकिन ऑनलाइन ऐप्स की विश्वसनीयता (amazon customer Receive Wrong Products) धीरे धीरे कम होती जा रही है।  इसकी वजह है यूजर्स को सही प्रोडक्ट ना देना और उनके साथ धोखा करना।  सोशल मीडिया पर इस समय एक ऐसा ही मामला सामने आया है।  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मामले की पूरी जानकारी दी है।  यह वीडियो अब तेजी से वायरल हो रहा है।  


एक चमकदार नया लैपटॉप 


दरअसल, शख्स ने ऑनलाइन शॉपिंग ऐप अमेजन से 1 लाख रुपये का (E-Com Site se Glt Products aa jaye to kya kre) लैपटॉप खरीदा था।  जब यूजर ने पहली बार लैपटॉप देखा तो उसने सोचा कि उसे 1 लाख रुपये में एक चमकदार नया लैपटॉप मिल रहा है, लेकिन इसके बजाय, उसे एक इस्तेमाल किया हुआ लैपटॉप मिल गया।  यूजर ने वीडियो बनाकर कंपनी को टैग किया है और इसकी शिकायत की है।  


इस तरह यूजर ने निकाली अपनी भड़ास


पोस्ट में यूजर ने लिखा कि उसने 30 अप्रैल को अमेजन से लेनोवो लैपटॉप (Online order krte wqt kin bato ko dhyaan rkhna cahiye) ऑर्डर किया और 7 मई को उसकी डिलीवरी हो गई।  लेकिन जब उसने लेनोवो की आधिकारिक साइट पर वारंटी पीरियड की जांच की, तो यह दिसंबर 2023 में शुरू हो चुकी थी।

 

इससे यह स्पष्ट हो गया कि लैपटॉप का उपयोग पहले भी किया जा चुका है।  यूजर ने लिखा, "अमेजन ने मुझे धोखा दिया।  @amazonIN पुराने प्रोडक्ट्स को नया बताकर बेच रहा है।  आज मुझे अमेजन से एक नया लैपटॉप मिला, लेकिन इसका उपयोग पहले ही किया जा चुका था और वारंटी दिसंबर 2023 में शुरू हुई थी। 


यूजर ने लिखा


इस पोस्ट पर कई यूजर्स ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।  एक यूजर ने लिखा, "अमेजन धीरे धीरे भरोसा खो रहा है। " एक और यूजर ने लिखा, "कोई भी अब उस पर भरोसा नहीं करेगा। " एक और यूजर ने लिखा, "मेरे साथ भी पहले ऐसा हो चुका है। 


ऑर्डर करते समय इस बात का रखे ध्यान


सबसे पहला कदम आपको किसी प्रोडक्ट को खरीदते वक्त ही उठाना (Online Purchase Tip) चाहिए।  कंपनियां ओपन बॉक्स डिलीवर का ऑप्शन देती हैं।  इस विकल्प के साथ खरीदे गए प्रोडक्ट को डिलीवरी से पहले बॉक्स ओपन करके दिखाया जाता है।  हालांकि, इस ऑप्शन को चुनने के बाद भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।