HBN News Hindi

Onion Export : क्या प्याज के रेट गिरेंगे या बढ़ेंगे?, प्रतिबंध के बावजूद विदेशों में भेजा रहा इतने टन प्याज

Onion Export News : सरकार ने प्याज की कीमतों पर नियंत्रण के लिए प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। ताकि इसका स्टॉक करके किल्लत के समय महंगा होने पर लगाम लगाई जा सके। प्रतिबंध के बावजूद एक देश में प्याज जमकर निर्यात किया जा रहा है। इसके संशय बना हुआ है कि क्या प्याज का उत्पादन ज्यादा होने लगा है। (Onion Export from India)अगर ऐसा है तो प्याज सस्ता हो सकता है और यदि ऐसा नहीं है और फिर भी प्याज निर्यात किया जा रहा है तो आने वाले समय में महंगा हो सकता है। आइये जानें इस बारे में पूरी डिटेल।

 | 
Onion Export : क्या प्याज के रेट गिरेंगे या बढ़ेंगे?, प्रतिबंध के बावजूद विदेशों में भेजा रहा इतने टन प्याज

HBN News Hindi (ब्यूरो) : सरकार ने बुधवार को राष्ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड (NCEL) के माध्यम से संयुक्त अरब अमीरात (Onion Export to UAE) को 10,000 टन अतिरिक्त प्याज के निर्यात की अनुमति दी है। इसके पहले सरकार ने पिछले महीने यूएई को 14,400 टन प्याज के निर्यात की मंजूरी दी थी।

 

Gold Rate Hike : इंटरनेशनल मार्केट में भी Gold ने तोड़े रिकॉर्ड, पहुंचा इतने हाई लेवल पर

 

विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘एक मार्च, 2024 की अधिसूचना में निर्धारित कोटा के अलावा एनसीईएल के जरिये संयुक्त अरब अमीरात को अतिरिक्त 10,000 टन प्याज के निर्यात की अनुमति दी जाती है।’’ 

 

Anil Ambani की इस कंपनी ने कर दिया धमाल, जल्द ही हो जाएंगे कर्ज मुक्त


सरकार इन देशों में भेज रही प्याज


हालांकि, सरकार ने घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। (Onion rates in India   ) लेकिन सरकार मित्र देशों के अनुरोध पर उन्हें एक निर्दिष्ट मात्रा में प्याज भेजने की अनुमति देती है। प्याज का निर्यात एनसीईएल के जरिये किया जाएगा जो कई राज्यों में सक्रिय एक सहकारी समिति है।

UP Weather Today : सताने लगी सूरज की तपिश, यूपी में लोग होने लगे पसीना-पसीना, अभी और बढ़ेगा तापमान

भारत ने बीते वित्त वर्ष में एक अप्रैल से चार अगस्त के बीच 9.75 लाख टन प्याज का निर्यात किया था। मूल्य के लिहाज से प्याज के शीर्ष तीन आयातक देश बांग्लादेश, मलेशिया और यूएई थे।

Sukanya Samriddhi Yojana में इस उमर की बच्ची का खोला जा सकता है खाता, जानें केंद्र का ऐलान

अलग-अलग राज्यों में यह है प्याज का भाव


प्याज के मंडी भाव की बात करें, तो यह बुधवार को उत्तर प्रदेश में न्यूनतम 1600 से 1810 रुपये प्रति क्विंटल रहा। गुजरात के बड़ौदा में प्याज का न्यूनतम मंडी भाव  1250 रुपये प्रति क्विंटल रहा।

 Mutual Fund में निवेश करने वालों के लिए जरुरी सुचना, जल्द ही करवा लें KYC वर्ना हो जाएगा अकाउंट ब्लॉक

इसके अलावा, पंजाब के मोहाली में यह भाव 1800 रुपये क्विंटल, मध्य प्रदेश के उज्जैन में 140 रुपये प्रति क्विंटल, सागर में 800 रुपये क्विंटल, केरल के मलप्पुरम में 2300 रुपये क्विंटल, ओडिशा के सुंदरगढ़ में 1500 रुपये क्विंटल और हरियाणा के यमुना नगर में 1700 रुपये क्विंटल रहा।