HBN News Hindi

इन Small Saving Schemes में अब इतना मिलेगा ब्याज, जानिये कितना हुआ बदलाव

अगर आप किसी Small Saving Schemeमें निवेश करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत खास है। नए वित्त वर्ष के साथ ही इनकी ब्याज दरें भी अपडेट की गई हैं। इन स्माल सेविंग स्कीम में सुकन्या समृद्धि योजना, NSC भी शामिल हैं। आइये जानते हैं ब्याज दरें और कैलकुलेशन के हिसाब से क्या मिलेगा रिटर्न।

 | 
इन Small Saving Schemes में अब इतना मिलेगा ब्याज, जानिये कितना हुआ बदलाव

HBN News Hindi (ब्यूरो) : केंद्र सरकार (Central government)ने गुरुवार को कहा कि एक अप्रैल, 2024 से शुरू होने वाले अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिये विभिन्न लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सार्वजनिक भविष्य निधि (public provident fund) पर पहले की ही तरह 7.1 प्रतिशत ब्याज मिलता रहेगा। Finance Ministry की अधिसूचना के मुताबिक, ‘‘वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च, 2024) के लिए अधिसूचित दरों के समान होंगी।’’ 

 

 Tax Rule : टैक्सपेयर्स न करें ये काम, टैक्स में भरने में खड़ी हो जाएगी बड़ी परेशानी


सुकन्या समृद्धि योजना की यह होगी ब्याज राशि 


Sukanya Samriddhi Yojana के तहत जमा राशि पर 8.2 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा, जबकि तीन साल की सावधि जमा पर ब्याज 7.1 प्रतिशत मिलेगा। पीपीएफ और डाकघर बचत जमा पर भी ब्याज दरें क्रमश: 7.1 प्रतिशत और चार प्रतिशत पर बरकरार रखी गई हैं। किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.5 प्रतिशत होगी और यह निवेश 115 महीनों में परिपक्व होगा। 

 

Political News : केजरीवाल कल खोलेंगे शराब घोटाले के बड़े राज, सीएम की पत्नी बोली- हमारे यहां ED ने छापा मारा और एक पैसा भी नहीं मिला

 

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र ( National Savings Certificate) पर मिलेगा इतना ब्याज


राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (National Savings Certificate) पर ब्याज दर एक अप्रैल से 30 जून, 2024 की अवधि के लिए 7.7 प्रतिशत होगी। (NSC)मासिक आय योजना के लिए ब्याज दर चालू तिमाही की तरह 7.4 प्रतिशत होगी। सरकार हर तिमाही में मुख्य रूप से डाकघरों में संचालित छोटी बचत योजनाओं पर देय ब्याज दरों को अधिसूचित करती है।