HBN News Hindi

Noida News : किस काम के लिए सरकार ने अधिकारियों को दे दी 90 दिन की मोहलत

Noida News update : नोएडा (Noida)में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब वे घर के रजिस्ट्री के अटके काम पूरा करवा सकेंगे। क्योंकि इस राज्य की सरकार ने संबंधित अधिकारियों को आदेश दिए है कि 90 दिन के भीतर घर की रजिस्ट्री से संबंधित हर काम पूरा हो जाना चाहिए। 
 | 
Noida News : किस काम के लिए सरकार ने अधिकारियों को दे दी 90 दिन की मोहलत

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आजकल भागदौड़ की जिंदगी (life of hustle and bustle)में घर बनाना काफी मुश्किल काम है। जैसे-तैसे अपनी पूरी उम्र में एकत्रित की गई पूंजी से घर बन भी जाए तो उसकी रजिस्ट्री करवाना आसान खेल नहीं है। न जाने, इसके लिए इंसान को सरकारी विभाग के किस-किस शाखाओं के चक्कर काटने पड़ते हैं। उसके बावजूद काम बने इसकी कोई गांरटी नहीं। लेकिन अब ऐसा नहीं है। नोएडा अथॉरिटी ने 40 से ज्यादा रियल्टर घर खरीदारों का बकाया पैसा वापस करने की पुष्टि की है। इसके लिए रियल एस्टेट डेवलपरों को अथॉरिटी (Real Estate Developers Authority) की ओर से एक महीने का समय दिया गया है। ऐसा होने से घर खरीदारों के लिए फ्लैट की रजिस्ट्री (flat registry) कराने का रास्ता खुल जाएगा।

आने वाले 3-4 महीने में होने लगेगी रजिस्ट्री
एक रिपोर्ट के अनुसार, नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने कंफर्म किया है कि अटके हाउसिंग प्रोजेक्ट वाले 57 में से 42 रियल्टर बकाए को क्लियर करने के लिए तैयार हैं। अथॉरिटी ने सभी रियल एस्टेट कंपनियों (real estate companies) को 12 मई 2024 तक अपना-अपना बकाया क्लियर करने के लिए कहा है। साथ ही अथॉरिटी ने ये भी कहा है कि जैसे ही रियल्टर अपना बकाया क्लियर कर देते हैं, उसके 90 दिनों के बाद घर खरीदार अपने फ्लैट की रजिस्ट्री करा सकेंगे।

अब समाप्त होगा महीनों का इंतजार


बता दें कि अथॉरिटी का यह अपडेट उन हजारों घर खरीदारों के लिए बड़ी राहत है, जो महीनों से अपने घर/फ्लैट की रजिस्ट्री (flat registry) का इंतजार कर रहे हैं। प्रोजेक्ट के डेवलपरों के द्वारा अथॉरिटी का बकाया क्लियर नहीं करने पर अथॉरिटी ने संबंधित प्रोजेक्ट में फ्लैट की रजिस्ट्री पर रोक लगा दी थी। अब जबकि रियल्टर बकाया क्लियर करने वाले हैं, रजिस्ट्री का रास्ता भी खुल जाने वाला है।


राज्य की सरकार ने दिया था निर्देश


इससे पहले यूपी सरकार (UP Government) ने दिसंबर 2023 में नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority)को कहा था कि वह कानूनी पचड़े में अटके सभी फ्लैट को 90 दिनों के भीतर रजिस्टर करे। सरकार की पॉलिसी के तहत अगर कोई रियल्टर 25 फीसदी बकाए का भुगतान कर देता है तो उसके प्रोजेक्ट में रजिस्ट्री शुरू हो जाएगी। बाकी 75 फीसदी बकाए का भुगतान अगले एक से तीन साल के दौरान किया जा सकता है।

इन्होंने पहले ही किया भुगतान


एक रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने कुछ डेवलपर बकाए का भुगतान (payment of dues) कर भी चुके हैं और उन्हें रजिस्ट्री की परमिशन मिल गई है। 9 अप्रैल को 15 डेवलपरों ने बकाए का भुगतान किया है, जिनमें पैरामाउंट प्रॉपबिल्ड (सेक्टर 137), ओमेक्स बिल्डवेल, पैन रियल्टर्स (सेक्टर 70), एसडीएस इंफ्राटेक (सेक्टर 45) शामिल हैं। भुगतान करने वाले डेवलपर्स को करीब 1,400 फ्लैट की रजिस्ट्री की मंजूरी मिली है।