HBN News Hindi

New Rules July 2024 : सुई से लेकर कार तक के दामों में भारी बदलाव, कुछ महंगा तो कुछ सस्ता, जानें इनके नए दाम

Rules Changes July 2024: ताजा रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दें कि अब देश में हर वस्तुओं के दामों में जमकर बदलाव देखने को मिलने वाले हैं । चाहे सुई हो या कार, गाड़ी हो या मोबाईल की सिम सभी चीजों के दामों में भारी बदलाव किए गए हैं। आइए जानते हैं इस पूरे अपडेट के विषय में खबर में विस्तार से।
 | 
New Rules July 2024 : सुई से लेकर कार तक के दामों में हुए भारी बदलाव, कुछ महंगा तो कुछ सस्ता, जानें इनके नए दाम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी हाल ही में मार्केटिंग करने का विचार बना रहे हैं चाहे आप कुछ भी खरीदना चाहे तो एक बार इस अपडेट के बारे में अवश्य जान (New Rules July 2024) लें ये आपके लिए काफी काम की साबित होने वाली है। जी हां अब चाहे आप सुई खरीदें या कार हर चीज की कीमत में आपको बदलाव (Rules Changes July 2024) मिलने वाला है। वहीं इंडियन ऑयल LPG गैस की बात की जाए तो इसके दामों में आपको कमी देखने को मिलने वाली है। आइए जानते हैं इस महीनें में होने वाले इन बदलाव के बारे में डिटेल से।

 


एलपीजी सिलेंडर के दामों में भी हुए बदलाव


हर महीने कई फाइनेंशियल रूल्स में बदलाव होता है। इन नियमों का सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ता है। आज से जुलाई का महीना शुरू हो गया है। महीने के पहले दिन ही एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinder price) की नई दरें जारी हो गई हैं। आज से जुलाई का महीना शुरू हो गया। महीने के पहले दिन ही तेल कंपनियों में आम जनता को राहत दी। जी हां, देश भर में एलपीजी सिलेंडर के नए दाम जारी हो गए हैं। आइए जानते हैं कि जुलाई का महीना आम जनता के लिए खास क्यों हैं। 


इन गाड़ियों के बढ़े दाम


बता दें कि टाटा मोटर्स (TATA motors) के वाणिज्यिक वाहन एक जुलाई से दो प्रतिशत तक महंगे हो जाएंगे। मूल्य में यह वृद्धि माडल के अनुसार अलग-अलग होगी। कंपनी ने इससे पहले मार्च में भी वाणिज्यिक वाहनों के मूल्य में दो प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की थी।

 


टू व्हीलर प्राइस इनक्रिज


इसके अलावा, 1,500 रुपये तक महंगे होंगे हीरो के दोपहिया देश की दिग्गज दोपहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकार्प (Two-wheeler manufacturer Hero MotoCorp) के वाहन भी एक जुलाई से 1,500 रुपये तक महंगे होंगे। मॉडल और बाजार के हिसाब से यह वृद्धि अलग-अलग होगी। कंपनी का कहना है कि ऊंची उत्पादन लागत के कारण मूल्य में यह वृद्धि की जा रही है।

 

 

सिम पोर्ट करवाने के नए नियम


1 जुलाई से मोबाइल नंबर पोर्ट (SIM port rules) कराने के नियम बदल जाएंगे। अब यदि कोई ग्राहक अपने सिम को बदलता है तो वह सात दिन बाद ही अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट करा सकेगा। अभी यह समय-सीमा 10 दिन थी। ट्राई ने कहा कि मोबाइल फोन नंबर के जरिये होने वाली धोखाधड़ी पर अंकुश के लिए यह कदम उठाया गया है।


रिचार्ज करवाना भी पड़ेगा महंगा


3 जुलाई से मोबाइल रिचार्ज कराना महंगा हो जाएगा। तीनों प्रमुख दूरसंचार कंपनियों (telecommunication companies) रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने रिचार्ज प्लान में 10-24 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी है। जियो और एयरटेल के रिचार्ज (recharge plans) तीन जुलाई और वोडाफोन के रिचार्ज चार जुलाई से महंगे होंगे।

जानें कौन होंगे सीबीडीटी के नए चेयरमैन


जानकारी के अनुसार केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxes) को एक जुलाई से नए चेयरमैन मिल जाएंगे। केंद्र सरकार ने 1988 बैच के राजस्व अधिकारी रवि अग्रवाल को सीबीडीटी का चेयरमैन बनाया है। वे 30 जून 2025 तक अपने पद पर बने रहेंगे।

एनपीएस के नए नियम


राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) में सब्सक्राइबर्स को सौदे वाले दिन ही निपटान की सुविधा एक जुलाई से मिलने लगेगी। पेंशन कोष विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (Pension Fund Regulatory and Development Authority) के अनुसार, किसी भी निपटान दिवस पर सुबह 11 बजे तक ट्रस्टी बैंक द्वारा प्राप्त एनपीएस अंशदान उसी दिन निवेश किया जाएगा और ग्राहकों को उसी दिन एनएवी (शुद्ध संपत्ति मूल्य) का लाभ मिलेगा। अभी तक, ट्रस्टी बैंक द्वारा प्राप्त योगदान का निपटान अगले दिन (टी+1) निवेश किया जाता है।

कब होगा बजट पेश 


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) जुलाई में ही वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश (union budget) करेंगी। यह उनका लगातार सातवां बजट होगा। आरबीआई के कैलेंडर (RBI calendar 2024) के अनुसार जुलाई में बैंक 12 दिन बंद रहेंगे। इसमें शनिवार-रविवार के अलावा अलग-अलग राज्यों के त्योहारों की छुट्टियां शामिल हैं। यह छुट्टियां राज्यों में अलग-अलग होंगी।

इतने समय के लिए पेटीएम वॉलेट को किया गया बंद


पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के निष्क्रिय पड़े वॉलेट 20 जुलाई को बंद हो जाएंगे। इसके दायरे में वे वॉलेट आएंगे, जिनसे बीते एक वर्ष के दौरान कोई लेनदेन नहीं हुआ है और बैलेंस जीरो है। अगर आप टैक्सपेयर है  तो वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 31 जुलाई 2024 तक आयकर रिटर्न (ITR FILLING) दाखिल किया जा सकेगा। हालांकि, जुर्माने के साथ 31 दिसंबर 2024 तक आईटीआर दाखिल किया जा सकता है।