HBN News Hindi

New Highway in Haryana : हरियाणा में बनेंगे तीन नए फॉरलेन एक्सप्रेसवे, इन राज्याें से बढ़ेगी कनेक्टिविटी

New Highway in Haryana : जल्द ही हरियाणा में केंद्र सरकार की अनुमति पर एक ऐसा हाईवे बनने वाला है। जो हरियाणा से दिल्ली की सफर में लगन वाले समय को काफी कर देगा। आपको बता दें कि इसी में से एक हरियाणा में बनने वाला ये नया हाईवे भी है जो कि नए राजमार्गों का निर्माण भारतमाला परियोजना के तहत बनाया जाने वाला है। ये हाईवे पानीपत से डबवाली, हिसार से रेवाड़ी और अंबाला से दिल्ली के बीच बनने वाला है। आइए जानत हैं हाईवे के बारे में डिटेल से।
 | 
New Highway in Haryana : हरियाणा में बनेंगे तीन नए फॉरलेन एक्सप्रेसवे, इन राज्याें से बढ़ेगी कनेक्टिविटी

HBN News Hindi (ब्यूरो) : केंद्र सरकार की अनुमति से जल्द ही एक ऐसा हाईवे बनाने का काम किया जाने वाला है। जो हरियाणों को दिल्ली से जोड़ने का काम करेगा। इस हाईवे को बनाने का एक उद्देश्य हिसार से दिल्ली के बीच के ट्रेफिक (new highway in haryana to delhi) को कम करना है। जो आपके सफर को कम करने में काफी मदद करने वाली है। आइए जानते हैं इस राजमार्ग (haryana news) के बारे में डिटेल से ।

 

 

चंडीगढ़ से दिल्ली के सफर में लगेगा इतना समय 

अंबाला और दिल्ली के बीच यमुना किनारे एक नया राजमार्ग बनने से चंडीगढ़ और दिल्ली के बीच की दूरी दो से ढाई घंटे कम हो जाएगी। इससे यमुना किनारे हाईवे बनने से जीटी रोड पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा। नए राजमार्ग का उपयोग दिल्ली और हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर (new highway in haryana to delhi news) के बीच आने-जाने के लिए किया जाएगा।

पानीपत-चौटाला गांव ग्रीन फील्ड हाईवे बनेगा

नई दिल्ली से अंबाला तक नया हाईवे बनेगा। यह पंचकूला से यमुनानगर तक एक्सप्रेसवे से भी जुड़ा होगा। पानीपत से चौटाला गांव तक नया ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे (Panipat to Chautala Village Green Field Expressway) बनेगा। इससे बीकानेर से मेरठ को सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी।

स्वीकृति के बाद राजमार्ग की तैयारी के लिए उठाए जाएंगे ये कदम

केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने के बाद नेशनल हाईवे अथॉरिटी अब विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेगी. रिपोर्ट स्वीकृत होने के बाद टेंडर जारी कर हाईवे निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जल्द ही भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अधिकारी डीपीआर तैयार करना शुरू कर देंगे।