HBN News Hindi

Post Office की इस स्कीम में फटाफट हो रहे पैसे डबल, इस तरह करना होगा निवेश

Sarkari Scheme : आज के समय में आय के साथ बचत (savings with income)करना भी जरूरी है। अगर आपको निवेश के जरिये शानदार रिटर्न चाहिए तो यहां पर आपके लिए पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें कुछ साल में ही पैसे डबल हो रहे हैं। आइये इस खबर में जानते हैं इसमें किस तरह करना होगा निवेश।

 | 
Post Office की इस स्कीम में फटाफट हो रहे पैसे डबल, इस तरह करना होगा निवेश

HBN News Hindi (ब्यूरो) : इनवेस्टमेंट प्लानिंग आय बढ़ाने के लिए जरूरी है। कितना अच्छा हो कि आपका एकमुश्त अमाउंट दोगुना हो जाए। पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही स्कीम है किसान विकास पत्र (केवीपी) जो किसी भी अमाउंट को 115 महीनों में सीधे डबल कर देती है। यानी आज अगर आपने 10 लाख रुपये इस स्कीम में डिपोजिट किए तो अगले 115 महीने बाद यह सीधे 20 लाख रुपये हो जाएंगे।

 

 Tax Rule : टैक्सपेयर्स न करें ये काम, टैक्स में भरने में खड़ी हो जाएगी बड़ी परेशानी

 

किसान विकास पत्र में निवेश करना बेहद सुरक्षित भी है, क्योंकि यह भारत सरकार की सेविंग स्कीम है। यानी आपको अपने पैसों की कोई चिंता नहीं करनी है, वह पूरी तरह सुरक्षित भी रहेंगे। ऐसे में अगर आप भी अपना पैसा डबल कराने में रुचि रखते हैं तो आप इसमें निवेश कर सकते हैं। आइए, हम यहां इस स्कीम के बारे में पूरी बात जान लेते हैं।

 

 

Political News : केजरीवाल कल खोलेंगे शराब घोटाले के बड़े राज, सीएम की पत्नी बोली- हमारे यहां ED ने छापा मारा और एक पैसा भी नहीं मिला

 

किसान विकास पत्र स्कीम में कौन खोल सकता है खाता


इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक,  किसान विकास पत्र स्कीम के लिए कोई भी भारतीय नागरिक अकाउंट ओपन करा सकता है। इतना ही नहीं, तीन लोगों तक साथ मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है। इसके अलावा, किसी नाबालिग या मानसिक विक्षिप्त के नाम से अभिभावक भी अकाउंट खोल सकते हैं। साथ ही अगर कोई नाबालिग 10 साल की उम्र से ज्यादा का है तो वह अपने नाम से भी किसान विकास पत्र अकाउंट खोल सकता है।

 

ITR news : e-filing portal के हैं बेशुमार फायदे, नहीं रुकेगी आपकी रिफंड ट्रांजेक्शन

 

 

इतना मिलेगा ब्याज


किसान विकास पत्र स्कीम पर फिलहाल 7.5 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज ऑफर किया जा रहा है। आपको बता दें, इस स्कीम पर ब्याज दर भारत सरकार (वित्त मंत्रालय) ही समय-समय पर तय करती है। इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपये निवेश कर सकते हैं और 100 के मल्टीपल में चाहे आप जितनी रकम हो, निवेश कर सकते हैं।

 

Gold-Silver Rate : सोने के दामों में भारी उछाल, जानें 24 कैरेट गोल्ड का लेटेस्ट रेट

 

 

इतना ही नहीं इस स्कीम के तहत चाहे जितनी मर्जी हो उतनी संख्या में अकाउंट खोलकर पैसा लगा सकते हैं। जमा राशि वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर निर्धारित मेच्योरिटी अवधि पर मेच्योर होगी, जो जमा की तारीख पर लागू होती है। इस स्कीम के तहत 115 महीने या 9 वर्ष 7 महीने में जमा राशि दोगुना हो जाती है।

Aaj Ka Rashifal, 28 March 2024 : मेष, वृषभ और मिथुन राशि वालों के लिए बन रहा शुभ योग, कर्क, सिंह और कन्या राशि वालों शांत चित्त रहने की जरूरत, इन पर होगी धनवर्षा

सिंगल व ज्वाइंट अकाउंट की सुविधा 


किसान विकास पत्र स्कीम को कुछ तय शर्तों के तहत मेच्योरिटी से पहले भी बंद किया जा सकता है। यह तब हो सकता है, जब सिंगल अकाउंट या ज्वाइंट अकाउंट में किसी एक या सभी अकाउंटहोल्डर्स की मृत्यु हो जाती है। इसके अलावा, राजपत्रित अधिकारी होने के नाते गिरवीदार द्वारा जब्ती पर बंद कराया जा सकता है।

Mahindra 7 seater वेरिएंट की इस कार की कीमतों में हुई बढ़ौतरी, इतने चुकाने होंगे अब दाम

साथ ही अगर कोर्ट कोई आदेश देता है तो इसे बंद करा सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, यह अकाउंट आमतौर पर जमा की तारीख से 2 वर्ष और 6 महीने के बाद बंद कराया जा सकता है। इस अकाउंट को कुछ तय शर्तों के साथ या परिस्थिति के मुताबिक, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के नाम ट्रांसफर भी कराया जा सकता है।