HBN News Hindi

Milk News : खूबियों से भरा दूध का गिलास कहीं आपके लिए न बन जाए जानलेवा

Milk News Update :मां हो या फिर अन्य परिजन (Drinking too much milk)अपने बच्चे को तंदुरूस्त, मजबूत व स्फूर्तिदायक बनाने के लिए (Drinking too much milk can be harmful for health)दूध का गिलास आगे कर देते हैं और बार-बार कहते हैं कि एक नहीं दो-दो गिलास दूध पीया कर। ये हर घर की कहानी है। लेकिन क्या आपको पता है कि अति हर चीज की बुरी है। ज्यादा दूध पीना भी आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। आइये जानते हैं कि दूध से होने वाले नुकसान के बारे में। 

 | 
Milk News : खूबियों से भरा दूध का गिलास कहीं आपके लिए न बन जाए जानलेवा

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अक्सर आपने यह कहते हुए सुना होगा कि दूध ही एकमात्र (why is milk bad for adults)पेय पदार्थ जिसमें हर तरह के विटामिन, मिनरलस व अन्य जरूरी तत्व मौजूद होते हैं, जोकि हमारे शरीर को तंदुरूस्त व स्वस्थ बनाने के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन आपको पता है कि अगर आप दैनिक रोजमर्रा की जिंदगी में दूध का अधिक सेवन करते हैं तो यह पौष्टिक व शक्तिवर्धक दूध आपके शरीर को नुकसान (Health)भी पहुंचा सकता है। नुकसान भी ऐसा कि आप जीवन भर उस बीमारी से ग्रस्त हो जाओगे। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं दूध कितनी मात्रा में पीएं और आयु वर्ग के हिसाब से कितनी मात्रा में दूध पीना चाहिए। 

 

 

ज्यादा दूध बिगाड़ता है हार्मोन्स 


ज्यादा दूध पीने से हार्मोनल इंबैलेंस हो सकता है. दूध में फैट और कैलोरी बहुत (LIfestyle)होती है जिसके कारण तेजी से वजन बढ़ता है. इसमें काफी (दूध पीने के नुकसान)ज्यादा लैक्टोज पाया जाता है. जिसके कारण वजन बढ़ सकता है । रोजाना दूध पीने से पेट से जुड़ी गंभीर समस्या हो सकती है, जैसे- गैस, अपच, पेट फूलना, दस्त और कब्ज. दूध में बैड और गुड दोनों तरह की बैक्टीरिया पाई जाती है। इसलिए दोनों में बैलेंस बनाना बेहद जरूरी है। 

पाचन से जुड़ी दिक्कत


ज्यादा दूध पीने से पाचन से जुड़ी कई सारी दिक्कतें हो सकती है. इसमें मौजूद लैक्टोस (हद से ज्यादा दूध न पीएं शरीर के लिए है खतरनाक)कई लोगों को पचती नहीं है. पाचन बिगड़ने लगती है. और बाद बैचेनी और उल्टी होती है। अगर आपको स्किन एलर्जी की दिक्कत है तो आपको बिल्कुल भी दूध नहीं पीना चाहिए. इससे एक्ने, पिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक स्किन की बीमारी से पीड़ित लोगों (हद से ज्यादा दूध पीने से होते हैं यह नुकसान)को दूध से कई तरह की बीमारी हो सकती है. साथ ही शरीर पर लाल चकत्ते निकल सकते हैं। 

लिवर से जुड़ी परेशानी


जिन लोगों को लिवर की परेशानी है तो उन्हें भूल से भी दूध नहीं पीना चाहिए. दूध फैट से भरपूर होता है. साथ ही लिवर इसे ठीक से पचा नहीं पाता है. जिसके कारण लिवर में सूजन हो जाती है । 

एक दिन में कितना दूध पीएं 

हर व्यक्ति को अपनी शारीरिक क्षमता के हिसाब से दूध पीना चाहिए, साथ ही उम्र और हाईट के हिसाब से दूध पीना चाहिए.

3 साल तक के उम्र वाले बच्चे -  300 से 500 मिलीलीटर दूध

4 से 10 साल तक की उम्र  - 400 से 600 मिलीलीटर दूध

11 साल से 18 साल तक उम्र - 500 मिलीलीटर से 700 मिलीलीटर दूध

18 साल से ज्यादा उम्र - 1 से 2 गिलास दूध