HBN News Hindi

MGNREGA wages Hike : सरकार ने बढ़ाई मनरेगा की मजदूरी, इस राज्य में मिलेगी सबसे ज्यादा ध्याड़ी

MGNREGA Payment : केंद्र सरकार ने हर हाथ को काम देने की दिशा में अहम कदम उठाते हुए मनरेगा स्कीम शुरू की थी। (MGNREGA wages)इस स्कीम के तहत अब प्रतिदिन की मजदूरी में बढ़ोतरी की है। यह बढ़ोतरी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग निर्धारित की गई है। आइये जानते हैं इस खबर में विस्तार से कि अब किस राज्य में कितनी मिलेगी हर रोज की मजदूरी और कब से होंगी दरें लागू।

 | 
MGNREGA wages Hike : सरकार ने बढ़ाई मनरेगा की मजदूरी, इस राज्य में मिलेगी सबसे ज्यादा ध्याड़ी 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : मनरेगा मजदूरों के लिए राहत भरी खबर है। केंद्र सरकार ने MGNREGA मजदूरी दर में संशोधन को लेकर लेटेस्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। देशभर में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Scheme) के तहत काम करने वाले मजदूरों को अब पहले के मुकाबले प्रतिदिन के हिसाब से ज्यादा मजदूरी मिलेगी। (MGNREGA wages increased)सरकार ने मनरेगा मजदूरी दर में 3 से 10 फीसदी तक का इजाफा कर दिया है। पूरे भारत में औसत मनरेगा मजदूरी बढ़ोतरी 28 रुपये प्रति दिन है। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए औसत वेतन 289 रुपये होगा जबकि वित्त वर्ष 23-24 के लिए 261 रुपये है।

 

 Maruti Suzuki की कारें अब देश से बाहर भी हुई मशहूर, बिक्री में चल रही नंबर वन

 

 

आचार संहिता के चलते ली थी यह परमिशन


आपको बता दें,  मनरेगा योजना का संचालन करने वाले ग्रामीण विकास मंत्रालय ने हाल ही में संशोधित मजदूरी दरों को नोटिफाई करने के लिए चुनाव आयोग की अनुमति हासिल की थी, क्योंकि आगामी आम चुनावों के लिए देश भर में आदर्श आचार संहिता पहले से ही लागू है। मौजूदा समय में Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Scheme (मनरेगा) की मजदूरी सीपीआई-एएल (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक- कृषि श्रम) में बदलाव के आधार पर तय की जाती है। यह ग्रामीण क्षेत्रों में मुद्रास्फीति को दर्शाती है।

 

New Car Price Hike : तीन दिन बाद इन धाकड़ कारों के दामों में बढ़ोतरी, जान लें नए प्राइस


हरियाणा में रोज की अधिकतम 374 रुपये मजदूरी मिलेगी

 

सरकार के इस नोटिफिकेशन से पता चलता है कि हरियाणा में प्रतिदिन अधिकतम 374 रुपये मजदूरी मिलेगी। (MGNREGA News)सबसे कम अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड के लिए 234 रुपये प्रतिदिन तय किया गया है। गोवा (10.56 प्रतिशत) और कर्नाटक (10.4 प्रतिशत) में सबसे अधिक प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है।

Maruti Suzuki की पहली इलेक्ट्रिक कार इस दिन हो रही लांच, फुल चार्ज पर दौड़ेगी 550 KM

जबकि वित्त वर्ष 2024-25 के लिए उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मजदूरी दरों में सिर्फ 3 प्रतिशत की सबसे कम बढ़ोतरी की गई है। (MGNREGA Update News)आंध्र प्रदेश (10.29%), तेलंगाना (10.29%) और छत्तीसगढ़ (9.95%) में जोरदार प्रतिशत वृद्धि हुई है।

RBI Update : 2 हजार के इतने नोटों की नहीं हुई चेंजिंग, अब आरबीआई ने कह दी यह बात

बजट में मनरेगा के लिए 86,000 करोड़ रुपये अलॉट किए थे


केंद्र सरकार ने केंद्रीय बजट (Central Government Union Budget) 2024-25 में मनरेगा के लिए 86,000 करोड़ रुपये अलॉट किए थे। यह चालू वित्तीय वर्ष 2023-24 में मनरेगा के संशोधित अनुमान के बराबर था। केंद्र की अधिसूचित मजदूरी दरों के अलावा, राज्य भी लाभार्थियों के लिए इस लेवल से अधिक मजदूरी दर प्रदान कर सकते हैं।

Weather News : Delhi-NCR में होली का रंग फीका करेगी बरसात! इन राज्यों में आंधी, तूफान व बारिश का अलर्ट