HBN News Hindi

LPG cylinder price : 1 अप्रैल से सस्ता मिलेगा LPG सिलेंडर, इतने कम होंगे दाम

LPG cylinder price 2024  -1 अप्रैल से LPG गैस सिलिंडरों की कीमतों में बदलाव देखने को मिलेगा । लोकसभा चुनाव नदजीक है और सरकार द्वारा से LPG गैस सिलिंडरों की कीमतों में कटौती की गई है। इस कटौती के बाद कितने पैसे देंगे होंगे आपको गैस सिलिंडर भरवाने के लिए विस्तार से जानें इस खबर में 
 | 
LPG cylinder price : 1 अप्रैल से सस्ता मिलेगा LPG सिलेंडर, इतने कम होंगे दाम  

HBN News Hindi ब्यूरो: सरकार द्वारा गैस सिलिंडरों (gas cylinders) की कीमतों में कमी की घोषणा की गई है । जिसके कारण महंगाई से कुछ राहत मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। इसका फायदा आम आदमी(benefit common man) से लेकर उज्जवला योजना(Ujjwala Scheme) के सिलंडरों की कीमतों मे देखने को मिलेगा।

OnePlus, Samsung और Realme के नए स्मार्टफोन जल्द होंगे लांच, इतने दामों में मिल जाएंगे धाकड़ फीचर्स


उज्जवला योजना का सब्सिडी सिलेंडर 503 में मिलेगा


बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला दिवस पर यानी 8 मार्च को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG cylinder prices) में 100 रुपये की छूट देने की घोषणा की थी। पीएम मोदी ने कहा था- इससे नारी शक्ति (Woman power) का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ (economic burden) भी कम होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण (Environment protection) में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

RBI ने 100 रुपये के नोट को लेकर कह दी यह बड़ी बात, जानिये बंद होगा या नहीं


बता दें कि इस कटौती के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 803 रुपये है। वहीं, उज्जवला योजना के लाभार्थियों को इस कीमत पर 300 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी (subsidy) मिलती है। ऐसे में लाभार्थियों के लिए एलपीजी सिलेंडर 503 रुपये में उपलब्ध है।

Auto News : अब नए लुक में लांच हो रही ये धाकड़ कार, एडवांस फीचर्स व सेफ्टी के मामले में नंबर वन


चुनावी मौसम में गैस के दामों में कटौती 


मार्च महीने में पिछले छह महीने में दूसरी बार एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती (price cut) की गई थी। अगस्त 2023 में रक्षाबंधन के मौके पर एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की गई थी। इसी तरह अक्टूबर 2023 में उज्जवला लाभार्थियों (Ujjwala beneficiaries) की सब्सिडी भी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी गई थी। बता दें कि तब मध्य प्रदेश(Madhya Pradesh) और राजस्थान ( ) सहित 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव (assembly elections) होने वाले थे।