HBN News Hindi

Liquor Raid : घर पर पड़ी Raid मिली 132 शराब की बोतलें, बावजूद घरवाले हुए बाईज्जत बरी कैसे ?

Liquor Raid News :अगर घर पर शराब की ज्यादा बोतलें रखते हैं तो आपके साथ क्या होगा । क्या ये शराब की तस्करी माना जाऐगा । हाल हीं में एक घर में 132 शराब की बोतलें मिली थी। जिसमें जिन, रम, वोडका 51.8 लीटर व्हिस्की और 55.4 लीटर पाई गई थी । क्या हुआ था इस मामले में जानें इस पूरी खबर में ।
 
 | 
घर पर पड़ी Raid मिली 132 शराब की बोतलें, बावजूद घरवाले हुए बाईज्जत बरी कैसे ?

HBN News Hindi (ब्यूरो) : शराब पीने के शोकिन व्यक्ति अपने घर में शराब रखते हैं । घरों में 2-4 बोतलें रखना कोई बडी बात नहीं है (amount of alcohol)। लेकिन कुछ लोग अवैध रूप से शराब रखते ताकि शराब की तस्करी कर सकें। शराब की मात्रा निशचित की गई है (illegal amount of alcohol)। उससे ज्यादा मात्रा आप अपने घरों में नहीं रख सकते हैं। 

 Aaj ka rashifal, 7 अप्रैल : आज के दिन इन राशि वालों की होगी मौज और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना

शराब की कीतनी मात्रा रख कर सकते हैं । 

तय की गई मात्रा से ज्यादा शराब रखने पर आपके ऊपर कार्रवाई की जा सकती है। दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में दिए गए एक आदेश में यह स्पष्ट किया है कि 25 साल से ज्यादा का व्यक्ति एक तय मात्रा में शराब (Storage of Liquor) रख सकता है। 25 साल के एक व्यक्ति 9 लीटर व्हिस्की (Whisky), जिन, रम और वोडका (Vodka) रख सकता है। वहीं 18 लीटर बीयर (Beer) एक व्यक्ति अपने पास रख सकता है। इसके साथ ही वाइन और एल्कोपॉप्स भी 18 लीटर तक एक व्यक्ति अपने पास रख सकता है। 

UP Weather Today : अगले सप्ताह मिलेगी गर्मी से राहत, इन इलाकों में होगी बारिश


घर में पकड़ी अवैध शराब  की 132 बोतलें  


आपको बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट के सामने एक केस आया है जिसमें एक घर से कुल 132 शराब की बोतलें मिली थी। इसमें 51।8 लीटर व्हिस्की, जिन, रम, वोडका पाया गया थी। वहीं 55।4 लीटर बीयर घर में पाई गई थी(illegal liquor caught)। जिस परिवार में शराब मिली थी यह एक ज्वाइंट फैमली (Joint Family) थी जिसमें 6 से ज्यादा लोग 25 साल से ज्यादा के थे। दिल्ली एक्साइज एक्ट (Delhi Excise Act) के नियमों के अनुसार शराब की मात्रा कुल लोगों के हिसाब से नियमों का उल्लंघन नहीं है। बता दें कि यह केस साल 2009 का है।

IPO Next Week : शेयर बाजार में अगले सप्ताह आ रहे इन बड़ी कंपनियों के IPO, कमाई करने का शानदार मौका


आरोपियों पर कार्रवाई करने से किया मना


पुलिस ने इस घर में छापेमारी करके यह शराब की बोतलें जब्त की थी। लेकिन, कोर्ट में मामला सामने आने पर इस एफआईआर को रद्द कर दिया। इसके साथ ही आरोपियों पर किसी तरह की कार्रवाई करने से मना कर दिया।( violation of rules of liquor fixed amount) बता दें कि दिल्ली पुलिस ने साल 2009 में इस परिवार के घर पर कुछ खुफिया जानकारी मिलने पर छापेमारी की है। इस छापेमारी में पुलिस ने आरोप लगाया था कि दिल्ली के इस घर में अवैध रूप से शराब (Illegal Liquor Sales) की बोतल रखी गई थी। इस घर से पुलिस को देसी और विदेशी ब्रांड की कुल 132 बोतलें मिली थी।