HBN News Hindi

LIC ला रही हेल्थ की एक और गजब पॉलिसी, जानिये किनको होगा फायदा

LIC New Policy: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने लोगों की सुविधा के लिए कई तरह की पॉलिसी चलाई हुई हैं। समय-समय पर यह कंपनी ग्राहकों के लिए नई बीमा पॉलिसी लाती रहती है। जल्द ही LIC की ओर से एक और हेल्थ पॉलिसी लागू की जाएगी, जिसका बेनिफिट अनेक लोगों को मिलेगा। आइये जानते हैं इस खबर में विस्तार से इस नई पॉलिसी के बारे में इस खबर के जरिये।

 | 
LIC ला रही हेल्थ की एक और गजब पॉलिसी, जानिये किनको होगा फायदा


HBN News Hindi (ब्यूरो) : जैसा कि आप जानते ही है कि मौजूदा समय में लोगों(Lic New policy news) को हेल्थ, लाइफ, प्रॉपर्टी और एक्सीडेंट रिस्क को कवर करने के लिए अलग-अलग इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी पड़ती है। तो हम आपको बता दें कि LIC की एक नई स्वास्थ्य बीमा योजना जल्द ही लॉन्च होने वाली है। बताया जा रहा है कि इस पर आंतरिक रूप से काम चल रहा है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

 

स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में जल्द ही प्रवेश

 

 भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी(LIC NEW POLICY BENEFIT) भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) जल्द ही स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में प्रवेश कर सकती है। LIC के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उनकी कंपनी स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में प्रवेश कर सकती है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा (LIC New health policy)मौका आता है तो वे अधिग्रहण का विकल्प भी तलाश सकते हैं।

 

समग्र लाइसेंस की अनुमति नहीं 


यह भी उम्मीद की जा रही है कि स्वास्थ्य बीमा के लिए(Life Insurance Corporation of india) लाइसेंस प्राप्त करने के लिए बीमा अधिनियम में भी संशोधन किया जा सकता है। बीमा अधिनियम 1938 और भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDAI) के नियमों के अनुसार, किसी बीमाकर्ता को एक इकाई के तहत जीवन, सामान्य या स्वास्थ्य बीमा करने के लिए समग्र लाइसेंस की अनुमति नहीं है।

 


स्वास्थ्य बीमा के लिए अधिग्रहण ऑप्शन


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वित्त वर्ष 2023-24 के वित्तीय आंकड़े पेश करते हुए LIC के चेयरमैन सिद्धार्थ (एलआईसी नई पॉलिसी योजना)मोहंती ने कहा कि LIC फायर और इंजीनियरिंग की तरह सामान्य बीमा में विशेषज्ञ नहीं है, लेकिन वह स्वास्थ्य(Life Insurance Corporation) बीमा कर सकती है। उन्होंने कहा कि इस पर आंतरिक रूप से काम चल रहा है। हम स्वास्थ्य बीमा के लिए अधिग्रहण का विकल्प तलाश सकते हैं।

 

लाइसेंसिंग का प्रावधान हो सकता है शुरू 

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि एक संसदीय समिति ने(LIC New Policy) देश में बीमा की पहुंच बढ़ाने के लिए फरवरी 2024 के दौरान बीमाकर्ता को एक इकाई के तहत जीवन, सामान्य या स्वास्थ्य बीमा करने के लिए एक समग्र लाइसेंस शुरू करने का सुझाव दिया था। भाजपा नेता जयंत सिन्हा की अगुवाई वाली समिति ने सरकार को(Bussiness news ) बीमा कंपनियों के लिए समग्र लाइसेंसिंग का प्रावधान शुरू करने और जल्द से जल्द कानून में संशोधन करने का सुझाव दिया था।