HBN News Hindi

Leave for Pet : इस भारतीय कंपनी के कर्मचारियों की मौज, जानवर गोद लेने पर देगा लीव

Leave for pet News : जानवर (Animal)प्यार के भूखे होते हैं। लेकिन कई बार इनके हाव-भाव व रहन-सहन के कारण ये कई बार तिरस्कार (disdain)के शिकार भी हो जाते है। लेकिन एक भारतीय कंपनी ने जानवरों के प्रति प्रेम बढ़ाने के लिए अपने कर्मचारियों को जानवर गोद लेने, बीमार होने या फिर उसकी मृत्य होने तक टाइम टू टाइम छुट्‌टी देगा। सुनने में रोचक है लेकिन सत्य भी है।

 | 
Leave for Pet : इस भारतीय कंपनी के कर्मचारियों की मौज, जानवर गोद लेने पर देगा लीव

HBN News Hindi (ब्यूरो) : बेजुबान जानवर को गोद लेते हैं तो भारत की यह कंपनी अपने कर्मचारियों (employees)का अतिरिक्त छुट्‌टी देगी। यहां तक की अगर वह बीमार होता है या फिर किसी कारणवश उसकी मृत्य हो जाती है तो उसकी छुट्‌टी भी कर्मचारियों को अलग से मिलेगी। अभी हाल ही में एक कंपनी ने नेशनल पेट डे (National Pet Day) पर स्विगी (Swiggy) ने पॉटर्निटी लीव पॉलिसी (Paw-Ternity Leave) शुरू की है। इस लीव का फायदा उन कर्मचारियों को मिलेगा, जिन्होंने जानवर पाले हुए हैं। 

कर्मचारियों को बेहतर माहौल देने का हर संभव प्रयास 


फूड डिलीवरी एवं क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म स्विगी के चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर गिरीश मेनन ने बताया कि हम अपनी कंपनी में कर्मचारियों को बेहतर माहौल (better environment)देने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। हम उनके हर निर्णय में उनका साथ देना चाहते हैं। स्विगी की पॉटर्निटी लीव पॉलिसी इसी प्रयास का एक हिस्सा है। यहां हम उन कर्मचारियों का सपोर्ट करना चाहते हैं, जिन्होंने जानवरों को अपने परिवार का हिस्सा बनाया हुआ है। अगर हमारे कर्मचारी ने किसी जानवर की जिम्मेदारी लेने का फैसला किया है तो हम उसे पूरा सहयोग देंगे।

फुल टाइम एम्प्लॉइज को मिलेगा फायदा 


यह नई पॉलिसी 11 अप्रैल से लागू हो गई है। इसका फायदा फुल टाइम एम्प्लॉइज (full time employees)को मिलने वाला है। नई लीव पॉलिसी का फायदा आपको कुछ इस तरह से मिलेगा। 

जानवर गोद लेने की लीव 

इसके तहत कर्मचारी यदि कोई नया जानवर गोद ले रहे हैं तो उन्हें एक दिन की अतिरिक्त छुट्टी (additional leave)मिल जाएगी। इस छुट्टी से आपको जानवर के साथ घुलने-मिलने का समय मिल जाएगा। अगर कर्मचारी चाहे तो वह इस दौरान वर्क फ्रॉम होम भी ले सकता है।

सिक लीव 

यदि आपका जानवर बीमार (Sick)हो गया है तो आप सिक लीव अप्लाई कर सकते हैं। 

शोक अवकाश 

यदि किसी कारणवश जानवर की मृत्यु (death)हो जाती है तो लोगों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। यदि किसी स्विगी कर्मचारी के साथ ऐसा होता है तो वह छुट्टी ले सकता है। स्विगी ने अपनी जेंडर न्यूट्रल पैरेंटल पॉलिसी 2020 में लागू की थी। इसके तहत आप कई पारिवारिक कारणों के चलते छुट्टियां ले सकते हैं।