HBN News Hindi

Ladli bahan Yojana : इस दिन आएगा महिलाओं के खाते में 13वीं किस्त का पैसा, इस प्रकार कर सकते हैं चेक

Ladli bahan Yojana : लाडली बहन योजना की बड़ी खबर सामने आ रही है।अगर आप लाडली बहना योजना की लाभार्थी महिला हैं तो ये खबर आपके लिए कारगर साबित होगी।आपको बता दें कि लाखों महिलाओं की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए लाडली बहना योजना शुरू की गई थी।  इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से ।

 | 
Ladli bahan Yojana : इस दिन आएगा महिलाओं के खाते में 13वीं किस्त का पैसा,  इस प्रकार कर सकते हैं चेक

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज हम आपको इस खबर में लाडली बहन योजना की 13वीं किस्त के बारे में जानकारी देंगे।आपको बता दें कि इस योजना के तहत अब तक पात्र महिलाओं को 12 किश्तें मिल चुकी हैं और 13वीं किस्त के (लाडली बहन योजना के लिए आयु) लिए अपडेट जारी कर दिए गए हैं। ये योजना महिलाओं को लाभ प्रदान करती है। जिससे कि वे अपने छोटे-मोटे घर के खर्चे को आसानी से उठा सकें। आइए जानते हैं इसकी 13वीं किस्त के बारे में।

 

 


13वीं किस्त का पैसा इस दिन आएगा खाते में 


लाडली बहन योजना के सभी लाभार्थियों को बता दें कि इस बार सरकार 10 तारीख से ही सभी के(Ladli behen yojna ke updates) खाते में लाडली बहन योजना 13वीं किस्त का पैसा भेजना शुरू कर देगी। मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि इस बार (  Ladli Behna Yojana   )13वीं किस्त का पैसा 10 जून को सभी के खाते में भेज दिया जाएगा। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आपके खाते में पैसे ट्रांसफर हुए हैं या नहीं, इसकी जानकारी आप ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए ले सकते हैं।

 

महिलाओं को मिलेगी इतने रुपये की किस्त


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा चुनाव के कारण इस बार महिलाओं को 1250 रुपये की 13वीं किस्त ही (Ladli behen yojna ki installment updates)भेजी जा रही है। आचार संहिता के कारण इस बार सरकार की ओर से लाडली बहना योजना(Ladli Behna Yojana ki 13th kisht ki amount) की राशि में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। इसलिए इस बार महिलाओं को उनके बैंक खाते में 1250 रुपये ही भेजे जाएंगे। महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी होना जरूरी है, तभी उन्हें 13वीं किस्त मिलेगी।

 

 

1 करोड़ 29 लाख लाभार्थी महिलाओं को होगा फायदा 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश राज्य की 1 करोड़ 29 लाख लाभार्थी महिलाओं के खाते में 1250 रुपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी। अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं और 13वीं किस्त का पैसा (yha se kre 13th kisht ka paisa check)चेक करना चाहते हैं।

 


13वीं किस्त का पैसा ऐसे करें चेक 

सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपको आवेदन और भुगतान स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब आपको आवेदन संख्या या(लाडली लक्ष्मी योजना) समग्र सदस्य संख्या दर्ज करनी होगी और कैप्चा कोड भरना होगा।
इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको यहां दर्ज करना होगा।
ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको सर्च करके बटन पर क्लिक करना होगा।
अब आपको भुगतान स्थिति का लिंक दिखाई देगा।
इस पर क्लिक करके आप 13वीं किस्त का पैसा स्टेटस चेक कर सकते हैं।