HBN News Hindi

Indain Railway : देश के इस रेलवे स्टेशन पर दिखाना पड़ता है वीजा और पासपोर्ट, नहीं तो हो जाती है जेल

IRCTC :आपको बता दें कि भारत देश का एक रेलवे स्टेशन ऐसा है जहां बिना वीजा-पासपोर्ट एंट्री ही नहीं मिलती। अगर आप देश के किसी रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ते हैं तो आपको टिकट की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन एक स्टेशन ऐसा भी है, जहां टिकट ही नहीं वीजा और पासपोर्ट भी अनिवार्य है। पकड़े जाने पर जेल हो सकती है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से कि क्या है कारण।

 | 
Indain Railway : देश के इस रेलवे स्टेशन पर दिखाना पड़ता है वीजा और पासपोर्ट, नहीं तो हो जाती है जेल

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अभी तक यही सुना होगा कि विदेश जाने के लिए वीजा और पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है। (Attari Railway Station) यह सही भी है कि जब भी आप विदेश जाते हैं तो हमेशा वीजा और पासपोर्ट (Visa And Passport) की जरूरत होती है। दूसरे देश में चाहे जैसे जाएं वीजा-पासपोर्ट के बिना एंट्री नहीं (No entry without visa-passport) मिलती है। देश में सफर करने के दौरान इनकी जरूरत नहीं होती है लेकिन आपको शायद नहीं पता होगा कि भारत में एक रेलवे स्टेशन (Railway Station) ऐसा है, जहां जाने के लिए, ट्रेन पकड़ने या घूमने के लिए वीजा और पासपोर्ट की जरूरत होती है। आइए जानते हैं आखिर ऐसा कौन सा रेलवे स्टेशन है।

 

Wheat Price 2024 : 2700 रुपये क्विंटल होगा गेहूं का भाव! केंद्र सरकार ने बढ़ाया न्यूनतम समर्थन मूल्य


पंजाब में है यह रेलवे स्टेशन


हम जिस रेलवे स्टेशन की बात कर रहे हैं, वो पंजाब के अमृतसर जिले में है। इसका नाम अटारी रेलवे स्टेशन (Attari Railway Station) है। यहां से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के लिए ट्रेन चलती है। यही कारण है कि यह देश का एकमात्र ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां पासपोर्ट और वीजा दोनों की आवश्यकता होती है। अगर यहां आप इन दोनों ही डॉक्यूमेंट्स के बिना पकड़े जाते हैं तो सीधे जेल हो सकती है। चूंकि मसला भारत-पाकिस्तान की यात्रा से है, इसलिए यहां काफी कड़ी सिक्योरिटी रहती है। 


जमानत में भी लग जाते हैं कई साल
 

अटारी रेलवे स्टेशन पर बिना वीजा और पासपोर्ट के पकड़े जाने पर 14 फॉरेन एक्ट (foreign act)यानी बिना वीजा के अंतरराष्ट्रीय इलाके में पकड़े जाने का केस दर्ज कर लिया जाता है। सबसे बड़ी बात तो ये है कि इस मामले में पकड़े जाने पर जमानत मिलने पर भी कई-कई साल लग जाते हैं।
 

Auto news : सुजुकी को ग्राहक कम होने पर आ रहे पसीने, नहीं बिक रही कारें

 

पाकिस्तान जाती हैं ट्रेन


दिल्ली या अमृतसर से पाकिस्तान के लाहौर जाने वाली रेलगाड़ियां (Trains going to Lahore, Pakistan)अटारी स्टेशन से ही गुजरती हैं। दोनों ही देशों के बीच समय-समय पर नागरिकों के लिए ट्रेनें चलाई गई हैं। समझौता एक्सप्रेस भी इनमें से एक है। हालांकि, पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान के साथ संबंध बिगड़ने की वजह से ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई।

 

Delhi में इतने दिन तक लागू रहेगी धारा 144, ये मेट्रो स्टेशन अभी पड़े हैं बंद


खुद उठाना पड़ेगा सामान


इस रेलवे स्टेशन पर जबरदस्त सिक्योरिटी इंतजाम (Heavy security arrangements at the railway station)है। खुफिया एजेंसी की नजर यहां 24x7 गड़ी रहती है। इस स्टेशन पर कुली रहना मना है। इसलिए अगर आपका कभी यहां आना हुआ तो सामान खुद उठाना पड़ेगा। कई फिल्मों की शूटिंग भी इस रेलवे स्टेशन पर हो चुकी है।