HBN News Hindi

Indian Navy Vacancy : इंडियन नेवी में निकली बंपर भर्ती, आयुसीमा और योग्यता सहित यह रही पूरी डिटेल

Indian Navy ki Nokri ka moka : अगर आप भी भारतीय नेवी में नौकरी करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए शानदार खबर लेकर आए हैं।आपको बता दें कि इंडियन नेवी ने अग्निवीरों के लिए भर्तियां निकाली हैं। एमआर और वरिष्ठ माध्यमिक भर्ती (SSR) दोनों भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं, आइए जानते हैं इसकी वैकेंसी के बारे में डिटेल से 
 
 | 
Indian Navy Vacancy : इंडियन नेवी में निकली बंपर भर्ती, आयुसीमा और योग्यता सहित यह रही पूरी डिटेल

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आपको बता दें कि इंडियन नेवी भर्ती के लिए ऑनलाइन (Indian navy ke Apply Form)आवेदन शुरू हो चुके है,बता दें कि इंडियन नेवी भर्ती का नोटिफिकेशन इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नही किया है, वो अभी भी आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं,इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 जून 2024 तक रखी गई है।

 

 

एमआर और एसएसआर के लिए नोटिफिकेशन जारी 

इंडियन नेवी ने एमआर और एसएसआर अग्निवीर भर्ती का(SSR Agniveer Recruitment) नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इस भर्ती के लिए 10वीं और 12वीं पास अविवाहित उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 13 मई से शुरू हो गए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 5 जून रखी गई है।


ऑनलाइन माध्यम से होगा आवेदन शुल्क का भुगतान 
इस भर्ती में सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 649 रुपए रखा गया है उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।


इसमें भर्ती की आयु सीमा
जो उम्मीदवार इन पदों के लिए (Application fee for candidates)आवेदन करना चाहते हैं उनका जन्म 1 नवंबर 2003 से 30 अप्रैल 2007 के मध्य होना चाहिए इसमें यह दोनों तिथि भी शामिल की गई है।

इंडियन नेवी अग्निवीर एमआर भर्ती के लिए  शैक्षणिक योग्यता
इंडियन नेवी अग्निवीर एमआर भर्ती के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त(Educational Qualification for Agniveer MR Recruitment) बोर्ड से 10वीं कक्षा न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए जबकि एसएसआर भर्ती के लिए अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा गणित एवं भौतिकी विषय के साथ न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए या फिर इंजीनियरिंग डिप्लोमा होना चाहिए।

 

उम्मीदवारों का चयन 


इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

जाने इसकी आवेदन प्रक्रिया


इंडियन नेवी अग्निवीर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं जो(Online Application from Candidates) उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन पूरा देख लेना है इसके बाद अप्लाई लिंक पर क्लिक करना है।

 


आवेदन फॉर्म में संपूर्ण जानकारी भरना


आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भर देनी है इसके बाद जरूरी ( navy ke application form ke liye documents)डॉक्यूमेंट, पासपोर्ट साइज फोटो एवं सिग्नेचर स्कैन करके अपलोड करने हैं फिर आवेदन शुल्क का भुगतान करना है आवेदन फॉर्म में संपूर्ण जानकारी भरने के बाद इसे सबमिट कर देना है इसके बाद भविष्य के लिए इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।