HBN News Hindi

Indian Fashion Trend : भारतीय महिलाओं का यह पहनावा बना इन देशों का फैशन, जानिये क्यों है ट्रेंड में

Indian Dress: फैशन की दुनिया में भले कितने भी नए-नए ट्रेंड सेट चलते रहें, लेकिन साड़ियां हमेशा ही महिलाओं की पहली पसंद रही हैं।भारत में साड़ी महिलाओं का सबसे खूबसूरत पहनावा माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि साड़ी केवल भारतीय महिलाओं ही नही पहनती बल्कि(Indian saree) इसका प्रचलन और देशों में भी चला है। आइए जानते  हैं इन देशों के बारे में जहां साड़ियो को महत्तवता दी जाती है।
 
 | 
Indian Fashion Trend :  भारतीय महिलाओं का यह पहनावा बना इन देशों का फैशन, जानिये क्यों है ट्रेंड में

HBN News Hindi (ब्यूरो) : घरों में त्योहारों से लेकर शादियों और अन्य शुभ मौकों पर साड़ियां पहनना काफी अच्छा माना जाता है। आपको(Indian Dress) बता दें कि इन साड़ियो का इतिहास काफी पुराना है। लेकिन अब इसके पहनावे का प्रचलन केवल भारत तक सीमित(Indian attire) नही रह गया है।आइए जानते हैं इस खबर के बारे में विस्तार से।

 

 

अब साड़ी फैशन शो का हिस्सा बन  चुकी है 


साड़ी को भारत का परंपरागत परिधान माना जाता है। लेकिन आजकल यह फैशन का हिस्सा होकर दुनिया भर में फैलता जा रहा है। दुनिया के कई सेलिब्रिटी कई मौकों पर साड़ी पहनी दिख जाती हैं और यह अब कभी कभार होने वाली घटना नहीं रह गई है। साड़ी काफी पहले ही फैशन (trending sarre)शो का हिस्सा बन चुकी है। पर क्या साड़ी भारत के अलावा दूसरे देशों का भी आम पहनावा है? जी हां, यह सच है। लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि भारत के अलावा वो कौन से देश हैं जहां महिलाएं साड़ी पहनती हैं।

 

 

साड़ी मूल रूप से भारत का परिधान 
साड़ी मूल रूप से भारत का परिधान ही मानी जाती है। यह देश का सबसे पुराना परिधान है जिसे महिलाएं संस्कृति के शुरुआत से ही पहनती आ रही हैं। लेकिन आज हालात कुछ अलग हैं। यह दुनिया के कई देशों में पहुंच चुकी है। कुछ देशों में यह फैशन के (Indian culture)तौर ही पहुंची है तो कहीं यह बहुत सालों पहले पहुंच कर यहां की संस्कृति का हिस्सा बन गई है।

 

इन देशों में भी है लोकप्रिय


अपने सवाल का जवाब देने से पहले हम आपको यह(भारतीय पोशाक) बता दें कि साड़ी भारत की ही नहीं बल्कि दक्षिण एशिया में महिलाओं का प्रमुख पहनावा मानी जाती है। यह भारत के अलावा श्रीलंका, पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश में प्रमुख रूप से पहनी जाती है। बहुत से लोग साड़ी को एशिया का प्रमुख पहनावा भी मानते हैं।
 

 

 

इन देशों मे भी देखा जाता है महिलाओं को साड़ी में 


इसलिए हैरानी की बात नहीं है कि मलेशिया और म्यांमार जैसे देश में भी महिलाएं अक्सर साड़ी में देखी (Indian Fashion Trend)जाती हैं। लेकिन वैश्वीकरण के बाद से दुनिया में साड़ी भी फैशन के रूप में तेजी से फैलती दिखाई दी है। भारत के लोगों ने दुनिया को साड़ी के पहनने(Breaking news updates) के विविध संभावनाओं से दुनिया को परिचित कराया है जिसे यह लंदन, मॉस्को अमेरिका, यूरोप के कई देशों में चलन में आने लगी है। मिडिल ईस्ट में भी साड़ी को बहुत ज्यादा अपनाया जाने लगा है। यहां भारत से जाने वाले लोगों ने इसे इन देशों में लोगों से साड़ी का परिचय करवाया है

 

पहनने के तरीकों में विविधता

 

साड़ी को दुनिया में पसंद किए जाने की वजह उसके पहनने के तरीकों में विविधता है। साड़ियों के प्रकार तो बहुत अधिक संख्या में हैं ही,उसे कई तरह से पहना जा सकता है। कई फैशन स्वरूपों में ढाला जा सकता है। कई मौसम के हिसाब से भी पहना जा सकता है। इसकी एक और खासियत यह भी है कि यह बहुत सी संस्कृतियों में ढल सकती है।