HBN News Hindi

Income Tax Notice News: आयकर विभाग से बचना होगा मुश्किल, अगर पकड़े गए करते ये काम

Income Tax Notice Rule :कैश ट्रांजैक्शन का इस्तेमाल अक्सर टैक्स से बचने के लिए किया जाता है । आयकर विभाग की पैनी नजर इस तरह के ट्रांस्जैक्शन पर रहती है । कैश ट्रांजैक्शन की एक सीमा से अगर आप उस सीमा से अधिक कैश ट्रांजैक्शन करते हैं तो आयकर विभाग आपको नोटिस भेज सकता है। कैश ट्रांजैक्शन के क्या है वो  नियम जिससे आप आयकर विभाग के नोटिस से बच सकते हैं।
 | 
आयकर विभाग से बचना होगा मुशकिल, अगर पकड़े गए करते ये काम 

HBN News Hindi (ब्यूरो): ज्यादा कैश ट्रांजैक्शन का मतलब आप को जल्द हीं आयकर विभाग नोटिस आ सकते है । ( Cash Trasaction Notice) कैश ट्रांजैक्शन का ज्यादा इस्तेमाल शेयर मार्केट में, प्रॉपर्टी खरीदने में और यहां तक अगर FD में भी 10 लाख रूपये जमा करने पर आयकर विभाग को पैसे का पूरा हिसाब - किताब (Cash Trasaction ) देना होगा ।

Gori Nagori Dance : 'ठुमका' गाने पर गोरी नागोरी ने इंगलिश ड्रैस में किया देसी डांस, नजरें हटाने का भी नहीं दिया चांस


तय सीमा से अधिक पैसे जमा करने पर बताना होगा पैसे का स्रोत  


केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के नियम के अनुसार अगर एक वित्त वर्ष में कोई 10 लाख रुपये या उससे ज्यादा कैश जमा करता है तो इसकी सूचना आयकर(Income Tax Department) विभाग को दी जाती है। यह पैसे एक या एक से अधिक खातों में जमा किए गए हो सकते हैं। अब क्योंकि आप तय सीमा से अधिक पैसे जमा कर रहे हैं तो आयकर विभाग आपसे इन पैसों के स्रोत के बारे में पूछ सकता है।

Bihar Weather News : बिहार में 10 अप्रैल के बाद सताएगा लू का प्रकोप, यह अलर्ट जारी


एफडी में एक वित्त वर्ष में 10 लाख रुपये से अधिक जमा करने पर नियम  


जिस तरह बैंक खाते में एक वित्त वर्ष में 10 लाख रुपये से ज्यादा पैसे जमा करने पर सवाल उठता है(income Tax Rule) , वैसा ही एफडी के साथ भी होता है। अगर आप एक या एक से अधिक एफडी में एक वित्त वर्ष में 10 लाख रुपये से अधिक जमा करेंगे तो कोई शक होने पर आयकर विभाग आपसे पैसों के स्रोत (Source of Money )को लेकर सवाल पूछ सकता है।

Inverter Battery में भूल कर भी न डालें एसी का पानी, हो सकती हैं ये समस्याएं


30 लाख रुपये या उससे ज्यादा का कैश ट्रांजेक्शन पर देना होगा जवाब


अगर आपने कोई खरीदते वक्त 30 लाख रुपये या उससे ज्यादा का कैश ट्रांजेक्शन (Property Cash Trasaction)कर दिया है तो प्रॉपर्टी रजिस्ट्रार इस बारे में आयकर विभाग को सूचना जरूर देगा। ऐसे में इतने बड़े ट्रांजेक्शन की वजह से आयकर विभाग(Property Cash Trasaction Notice) पूछ सकता है कि आप पैसे कहां से लाए ।

Suzuki ने नए वेरिएंट में स्विफ्ट को किया पेश, इतने से दामों में दे दिए ये धाकड़ फीचर्स


 क्रेडिट कार्ड के 1 लाख या उससे अधिक बिल का देना होगा हिसाब  


अगर आपके क्रेडिट कार्ड का बिल 1 लाख रुपये या उससे अधिक(Credit Card Notice) हो जाता है और आप कैश में उसका भुगतान करते हैं तो भी आपसे पूछा जा सकता है कि पैसों का स्रोत क्या है। वहीं अगर किसी वित्त वर्ष में आप 10 लाख रुपये या उससे अधिक का भुगतान किसी भी तरीके से करते हैं तो आपसे आयकर विभाग सवाल कर सकता है कि आप पैसे कहां से लाए।

Suzuki ने नए वेरिएंट में स्विफ्ट को किया पेश, इतने से दामों में दे दिए ये धाकड़ फीचर्स

 

शेयर बाजार में 10 लाख तक निवेश पर सरकार की नज


अगर शेयर, म्यूचुअल फंड, डिबेंचर या बॉन्ड खरीदने में बड़ी मात्रा में कैश(Share Market Investment Noitce) का इस्तेमाल होगा, तो इससे भी आयकर विभाग सचेत हो जाता है। अगर कोई शख्स 10 लाख रुपये या उससे अधिक का ट्रांजेक्शन करता है तो इसकी जानकारी आयकर विभाग ( Cash Trasaction Investment Noitce )तक पहुंच जाती है। ऐसे में आयकर विभाग आपसे पूछ सकता है कि आप कैश कहां से लाए।