HBN News Hindi

illegal Possession News : जमीन पर कब्जा, डरे नहीं, बस ये करें, पलक झपकने से पहले ही खाली

illegal Possession update : अगर आपकी जमीन या फिर प्रोपर्टी (property)पर किसी ने कब्जा किया हुआ है और वह छोड़ने का नाम नहीं ले रहा है तो बिल्कुल भी टेंशन मत लें। आपके पास ऐसे अधिकार है कि जैसे ही आपने इनके प्रयोग किए वो तो दिखेगा भी नहीं। अर्थात कब्जाधारी कब्जा (Capture)छोड़कर भाग खड़ा होगा। आइये हम बताते हैं कैसे।

 | 
illegal Possession News :  जमीन पर कब्जा, डरे नहीं, बस ये करें, पलक झपकने से पहले ही खाली

HBN News Hindi (ब्यूरो) : कई बार हम अपनी जमीन या फिर प्रोपर्टी (property)की देखभाल नहीं कर पाते हैं, जिस फायदा अनजान उठा सकता है और किसी न किसी विकल्प के जरिए वह जबरदस्ती वहां पर कब्जा कर लें तो आपकी टेंशन बढ़नी स्वाभाविक हैं। हम आपको ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं कि जिससे आपकी टेंशन एक मिनट में छू-मंतर हो जाएगी और आपका चेहरा खिल उठेगा तो आइये देरी किस बात की। टिप्स (tips)जानने के लिए तैयार हो जाइये। 

कानून में है प्रावधान


किसी भी संपत्ति (Property)के मालिक के पास ये अधिकार है कि वो अपनी संपत्ति पर किए गए कब्जे के खिलाफ अपील करे। इसके लिए कानून में अलग से व्यवस्था (Arrangement)की गई है, जिसमें आप अपनी जमीन को कब्जे से छुड़वा सकते हैं और अपनी मेहनत की कमाई को लुटने से बचा सकते हैं। 

इन धाराओं में होता है मामला दर्ज


अगर कोई जमीन पर कब्जा कर लेता है तो उसके खिलाफ सबसे पहले पुलिस थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराएं, सभी लोगों को ऐसे मामलों में एफआईआर कराने का अधिकार है। आईपीसी की धारा 420 के तहत ऐसे मामलों में केस दर्ज किया जाता है। अब अगर किसी ने आपकी जमीन या फिर संपत्ति के फर्जी दस्तावेज (fake property documents) बनाए हैं तो ये भी कानून की नजर में गुनाह है। ऐसे शख्स के खिलाफ भी आप धारा 467 के तहत केस दर्ज करा सकते हैं। कोई आपकी जमीन को बेच देता है तो उसके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। 

ऐसे मामलों में अगर पुलिस (Police)आपकी मदद नहीं कर रही है तो आप कोर्ट में भी जा सकते हैं। आपको कोर्ट (court)में सभी दस्तावेज देने होंगे और आरोपी के खिलाफ शिकायत करनी होगी। कोर्ट में इस बात की जांच की जाएगी कि आप ही संपत्ति के असली मालिक हैं या नहीं... इसके बाद सब ठीक पाया गया तो फैसला आपके हक में आ सकता है। ऐसा करने वाले को जेल की सजा हो सकती है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है।