HBN News Hindi

How To Identify Real And Fake Spices : क्या आप भी कर रहें नकली मसालों का सेवन, ऐसे करें असली-नकली की पहचान

How To check masala quality : भारत में भोजन बनाने के लिए अलग-अलग तरह के मसालों का उपयोग किया जाता है, लगता है की बिना (asli aur Nkli Masaale ki pahachaan kaise karen)मसाले का भोजन शायद ही कही पर बनाया जाता होगा। आजकल मसाले की डिमांड में बढ़ोतरी होने की वजह से कुछ लोग ज्यादा पैसे कमाने के लिए मिलावटी मसाले बेचते हैं।
 | 
How To Identify Real And Fake Spices : क्या आप भी कर रहें नकली मसालों का सेवन, ऐसे करें असली-नकली की पहचान

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  घर में बनने वाले खाने को लेकर पोषण आपकी प्राथमिकता होता है और दुसरे (spices purity test) नंबर पर आता है उस खाने का टेस्ट कैसा है। घर का खाना लगभग हर एक व्यक्ति की पहली पसंद होता है। । नकली और मिलावटी मसाले को खाने से हमारे शरीर में अनेक प्रकार की (How to Check Adulteration in Spices) खतरनाक बीमारियों से जुझना पड़ सकता है। आइए जानतें हैं की आप इनकी कैसे पहचान कर सकते है।

 


हो सकते हैं मिलावटी मसाले 

घर हो या रेस्टोरेंट, ज्यादातर लोग (kaise pta kre ki masale real h ya fake) अपने घरों में पैकेट वाले मसाले इस्तेमाल करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि खाने के लिए इस्तेमाल होने वाले ये मसाले मिलावटी भी हो सकते हैं। ऐसे में स्वाद बढ़ाने के बजाय ये स्वास्थ के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। ऐसे में पैकेट वाले मसाले (masalo ke liye tips) को इस्तेमाल करने से पहले जानिए कि असली और नकली मसालों के बीच पहचान कैसे करें।

 

 


ऐसे करें नकली मसालों की पहचान


हल्दी चेकअप


हल्दी पाउडर खाने के टेस्ट को बढ़ाता है। ऐसे में इसे चेक (masale khridate wqt kin bato ka dhyan rkhna cahiye) करने के लिए इसमें थोड़ा हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाएं। इसके बाद अगर हल्दी का रंग पीले से गुलाबी, बेगानी या नीला हो जाए तो समझ लीजिए की हल्दी मिलावटी है। इसके अलावा हल्दी को पानी में डालिए। अगर हल्दी के पानी का रंग पीला नहीं होता और पाउडर बर्तन के सतह पर नहीं बैठती, तो मान लीजिए कि हल्दी मिलावटी है। अगर हल्दी पूरी तरह पानी में नहीं घुलता तो मिलावटी नहीं है।

 


धनिया पाउडर चेकअप


धनिए में मिलावट का पता करने के लिए एक ग्लास (Adulteration in Spices) में पानी लें और उसमें एक चम्मच धनिया पाउडर डाल दें। इसके बाद पानी को आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अगर धनिया पाउडर ग्लास की सतह तक पहुंच जाता है तो समझ लीजिए कि धनिया पाउडर नकली है।


काली मिर्च पाउडर चेकअप


पैकेट वाले लाल मिर्च में अक्सर लाल पाउडर मिला दिया जाता है।  इसके लिए (Top masala brands in india) पानी में एक चम्मच लाल मिर्च डालें अगर यह डूब जाती है तो ये नकली है। वही काली मिर्च में पपीते के बीज मिला दिए जाते हैं। ऐसे में इसकी शुद्धता जांचने के लिए एक चम्मच में काली मिर्च का पाउडर रख कर उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे डालें और पांच मिनट के लिए छोड़ दें।

अगर काली मिर्च पाउडर कोई दूसरा रंग छोड़ता है तो उसमें मिलावट हो सकता है।