HBN News Hindi

Whiskey में कितना मिलाना चाहिए पानी, डेली पीने वाले भी नहीं जानते ये माप

शराब के मामले में लोगों की पसंद अलग अलग है।  कुछ लोग Rum पीना पसंद करते हैं तो कुछ लोग व्हिस्की या बियर पीते हैं।  ज्यादातर लोग व्हिस्की में पानी मिला कर पीना पसंद करते है पर कुछ लोग नहीं जानते है कि व्हीस्की मे कितना पानी मिलना चाहिए। आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।  

 | 
Whiskey में कितना मिलाना चाहिए पानी, डेली पीने वाले भी नहीं जानते ये माप 

HBN News, Delhi : आज बहुत सारे लोग किसी पार्टी या किसी जश्न में शराब पीना पसंद करते हैं वहीं कुछ लोग डेली भी एक आध पेग लगा लेते हैं। बहुत सारे लोग व्हिस्की में  सोडा, कोल्‍ड ड्रिंक, जूस या बर्फ मिक्‍स करके पीते हैं. लेकिन, ज्‍यादातर लोग व्हिस्‍की (whiskey me kitna paani milana chahiye) में पानी मिलाकर पीते हैं. इससे व्हिस्‍की का तीखापन कम हो जाता है और स्‍वाद बढ़ जाता है. कुछ लोग कम पानी मिलाते हैं तो कुछ अपने स्‍वाद के मुताबिक ज्‍यादा पानी मिलाते हैं. पर इस बात पर आप यकीन नहीं कर पाएंगे की आज भी 99.90 फीसदी लोग ये नहीं जानते हैं कि व्हिस्‍की (whiskey news) में कितना पानी मिलाना चाहिए.

 

Alcohol news : 750ML की ही क्यों होती है शराब की बोतल, जानिए इसके पीछे का गणित


 साल 2023 में एक शोध किया गया और रिसर्च में  वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी, मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी और ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी (Washington State University, Michigan State University and Oregon State University) के खाद्य वैज्ञानिक शामिल थे. टीम ने व्हिस्की और पानी के अलग-अलग मात्रा में किए गए मिश्रण पर अध्ययन किया और पता लगाया कि व्हिस्की का स्वाद (whiskey ka swad kaisa hota hai) व सुगंध बनाए रखने के लिए कितना पानी मिलाया जाए.

 

इस रिसर्च में वैज्ञानिकों ने बर्बन, राई, सिंगल-माल्ट, मिक्‍स्‍ड स्कॉच और आयरिश व्हिस्की समेत 25 अलग-अलग व्हिस्की को पानी के साथ मिलाकर पतला करके अध्‍ययन किया। वैज्ञानिकों ने 100 फीसदी व्हिस्की, 90 फीसदी व्हिस्की के साथ 10 फीसदी पानी, 80 फीसदी व्हिस्की में 20 फीसदी पानी, 70 फीसदी व्हिस्की में 30 फीसदी पानी, 60फीसदी व्हिस्की में 40 फीसदी पानी, 50 फीसदी व्हिस्की में 50 फीसदी पानी मिलाकर परीक्षण किया.

Alcohol news : 750ML की ही क्यों होती है शराब की बोतल, जानिए इसके पीछे का गणित


इस रिसर्च से ये पता चला है की  80 फीसदी व्हिस्की में 20 फीसदी पानी मिलाने पर सबसे बेहतरीन स्वाद आता है. साथ ही व्हिस्‍की का स्वाद भी नहीं बदलता है. अध्‍ययन में इसे सबसे अच्छा मिक्स माना गया है. ऐसा करने से पानी के साथ अच्छी तरह से मिश्रित नहीं होने वाले गैर-हाइड्रोफिलिक अणु दूर चले जाते हैं. इससे एक संतुलित स्वाद मिलता है. कुल मिलाकर सर्वोत्तम मिश्रण अनुपात 80 फीसदी व्हिस्की और 20 फीसदी पानी ही था.


शोध के मुताबिक, 20 फीसदी से ज्‍यादा पानी मिलाने से व्हिस्की का अनोखा स्वाद खत्‍म होना शुरू हो जाता है. कम पानी से व्हिस्की का तीखापन (whiskey ka swad kaisa hota hai) कम नहीं होता है. इसलिए 90 फीसदी और 10 फीसदी पानी का मिश्रण सबसे अच्छा नहीं था. दावा किया गया है कि शोधकर्ताओं ने व्यावहारिक दुनिया में व्हिस्‍की के शौकीनों के लिए सबसे अच्छे मिश्रण की पहचान की है. इस गणना में एक मानक डबल पेग यानी 60 मिली व्हिस्की में 12 मिली से ज्‍यादा पानी नहीं मिलाया जाना चाहिए.

Alcohol news : 750ML की ही क्यों होती है शराब की बोतल, जानिए इसके पीछे का गणित