HBN News Hindi

Home Remedies : गर्मियों में चेहरे को दें अद्भुत निखार, घर पर ही ऐसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स

Benefits of Multani Mitti: गर्मियां आ गई हैं और गर्मियों के आते ही स्किन केयर रूटीन बदलने का समय भी आ गया है। ऐसे में स्किन का सही तरह से ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। मुल्तानी मिट्टी को तरह-तरह से चेहरे पर लगाया जा सकता है। लेकिन, आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स बनाने के सही तरीको के बारे में बताएंगे, जो गर्मियों में आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने और लगाने के सही तरीके के बारे में।
 
 | 
Home Remedies : गर्मियों में चेहरे को दें अद्भुत निखार, घर पर ही ऐसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स


HBN News Hindi (ब्यूरो) : गर्मी के मौसम में तेज धूप और पसीने की वजह से स्किन का ग्लो खो जाता है। चेहरे की चमक (glowing skin care routine)बनाए रखने के लिए आप अलग-अलग तरह के फेस पैक यूज करते है तो ऐसे में आप मुल्तानी मिट्टी को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते है। गर्मी में मुल्तानी मिट्टी जैसी चीजों के इस्तेमाल से ना सिर्फ डेड स्किन सेल्स निकलती हैं, साथ ही त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी मदद मिलती है।आइए जानते हैं इसे लगाने के फायदे के बारे में। 

 

 

दाग-धब्बे की समस्या से बचाव करता है  फैस पैक


बदलती लाइफस्टाइल, गलत खानपान या किसी भी वजह से त्वचा पर दाग-धब्बे, (home remedies for open pores)दाने या एक्ने की समस्या होना आम बात है। लेकिन जब ये बहुत ज्यादा होने लगते हैं, तो इससे चेहरे की रंगत गायब हो जाती है। हालांकि तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट अपनाने के बाद दाग-धब्बे की समस्या से बचा जा सकता है, लेकिन कई बार दाग-धब्बे तो साफ हो जाते हैं, लेकिन चेहरे पर गड्ढे होने लगते हैं। जो दिखने में बहुत ज्यादा गंदे लगते हैं।

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक के फायदे

अगर आपके भी चेहरे पर दाग-धब्बों की वजह से गड्ढे होने लगे हैं, तो ऐसे में(Open Pores Home Remedies) आप घरेलू उपायों को अपना सकती हैं। इससे दाग-धब्बे के निशान तो गायब हो ही जाएंगे। साथ ही चेहरे पर पड़े गड्ढे भी भर जाएंगे। आइए जानते हैं एक ऐसे घरेलू(Home Remedies) उपाय के बारे में, जिसे अपनाकर आप अपने चेहरे पर पड़े गड्ढों से छुटकारा पा सकते हैं।

 

 

फेस पैक बनाने का सामान 
मुल्तानी मिट्टी का पाउडर
गुलाब जल
नींबू का रस

 

ऐसे बनता है मुल्तानी मिट्टी का पैक 


चेहरे के गड्ढे भरने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का पैक लगा सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी का पैक (Lifestyle Tips update)बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें। फिर उसमें दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिलाएं। अब बाउल में दो चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच ही नींबू का रस मिलाएं। सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और पेस्ट को गाढ़ा बना लें।


मुल्तानी मिट्टी लगाने का सही तरीका

 

चेहरे को अब ठंडे पानी से धोएं। फिर उस पर ये पेस्ट लगाएं।(benefits of home remedies) इस पेस्ट को कम से कम 20 से 25 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। जब पेस्ट सूखने लगे, तो उसे ठंडे पानी से स्क्रब करते हुए धो लें। पेस्ट को धोने के बाद चेहरे पर गुलाब जल लगाकर छोड़ दें। इससे खुले हुए पोर्स भर जाएंगे, जिससे चेहरा पर ग्लो वापस आ जाएगा।