HBN News Hindi

Home Loan News : वाइफ के साथ ले ज्वाइंट होम लोन, छूट के साथ मिलेंगे गजब के फायदे

Joint Home loan : अगर आप होम लोन (home loan) ने की सोच रहे हैं लेकिन बेहतर पॉलिसी पाने की फेर में हर दिन गवां रहे हैं तो हम आपको एक ऐसी पॉलिसी बताने जा रहे हैं, जिसे लेने के दौरान छूट तो मिलेगी साथ ही उसके बाद गजब के फायदे भी मिलेंगे। आइये जान लेते हैं कि कौन सी पॉलिसी (policy)है और इसका लाभ उठाने वालों को किन बातों का रखना है ध्यान 

 | 
Home Loan News : वाइफ के साथ ले ज्वाइंट होम लोन, छूट के साथ मिलेंगे गजब के फायदे

HBN News (ब्यूरो) : होम लोन (home loan)लेना है तो देर किस बात की। अपनी वाइफ के साथ ज्वाइंट होम लोन (joint home loan)लेकर आप खुद को और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को और अधिक मजबूत कर सकते हैं। और तो और ज्वाइंट होम लोन लेने के दौरान आपको कुछ विषयों में छूट तो मिलेगी। साथ ही उसके बाद भी अधिकांश फायदे भी आपको मिलेंगे। यहां तक यह लोन लेने से दोगुना टैक्स बेनेफिट भी आप ले सकेंगे। 

Aaj Ka Rashifal, 8 April 2024 : सोमवती अमावस्या पर इनके होंगे रुके हुए काम पूरे और इनको व्यापार में मिलेगा धन लाभ

को-एप्लिकेंट होने से मिल सकता है ज्यादा लोन 

लोन देने से पहले बैंक (Bank)आपका क्रेडिट स्कोर, आमदनी और आमदनी का जरिया देखते हैं। लोन अमाउंट (loan amount)के मुताबिक सैलरी नहीं होने या कमजोर क्रेडिट स्कोर (credit score) की वजह से बैंक लोन देने से मना कर देते हैं। इस परिस्थिति में अगर को-ऐप्लिकेंट (co-applicant)का साथ मिल जाए, जिसकी सैलरी भी अच्छी हो और क्रेडिट स्कोर भी मजबूत हो तो जॉइंट लोन मिलने में कोई परेशानी नहीं होगी। जॉइंट ऐप्लिकेशन में लोन अमाउंट आसानी से बढ़ जाता है।

पति ने नशे में प्रेमिका का राज बताया, गुस्साई पत्नी ने प्राइवेट पार्ट काट डाला

टैक्स सेविंग में डबल बेनेफिट


होम लोन पर दो तरह का टैक्स बेनिफिट्स (tax benefits)मिलता है। प्रिंसिपल अमाउंट रीपेमेंट पर सेक्शन 80C के तहत एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख तक का लाभ मिलता है। इंट्रेस्ट रीपेमेंट (interest repayment) पर टैक्स में 2 लाख तक की छूट मिलती है। जॉइंट लोन लेने पर दोनों को इसका लाभ मिलता है, हालांकि इसके लिए को-बॉरोअर खरीदे गए प्रॉपर्टी में को-ओनर (Co-owner in property)भी होना चाहिए। ऐसा नहीं होने पर वह टैक्स में लाभ नहीं उठा सकता है। EMI चुकाने में हिस्सेदार होने के बावजूद उसे इसका लाभ नहीं मिलेगा।

E-way Bill अब अनिवार्य, जान लें इसे ऑनलाइन निकालने का तरीका


महिला को-ऐप्लिकेंट को इंट्रेस्ट में ज्यादा छूट

अगर को-ऐप्लिकेंट महिला हो तो ब्याज दर (Rate of interest)में ज्यादा छूट मिलती है। बैंक महिलाओं को पुरुष के मुकाबले ब्याज दर में 0.05 फीसदी की रियायत देता है। कई बार बैंक की यह कंडीशन (This condition of the bank) होती है कि महिला को-ऐप्लिकेंट लोन में हिस्सेदार के साथ-साथ को-ओनर भी हो। तो अगर आप भी होम लोन लेने की सोच रहे हैं तो एक बार इस बात पर विचार जरूर करिएगा कि क्या आप अपनी पत्नी के साथ मिलकर लोन ले सकते हैं, इससे आपको तगड़ा फायदा होगा।

स्टॉम्प ड्यूटी में मिलती है रियायत


महिला के नाम पर घर का रजिस्ट्रेशन (registration)करवाने या जॉइंट ओनरशिप होने पर स्टॉम्प ड्यूटी में भी रियायत मिलती है। अलग-अलग राज्यों में स्टॉम्प ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन फीस भी अलग-अलग होती है। ओनरशिप में महिला (Woman)का नाम होने पर 1-2 फीसदी तक रियायत मिल जाती है। जानकारी के लिए बता दें कि ये सभी खर्च 80C के तहत कवर होते हैं। यानी यहां भी आपको टैक्स में भी फायदा मिलेगा।