HBN News Hindi

Heat Stroke : गर्मी में बच्चों को हीट स्ट्रोक से बचाएं, बचाव के लिए ये टिप्स हैं बड़े काम के

Heat Stroke :  मई के आखिर और जून में तेज धूप और गर्मी से बचाव करना बहुत जरूरी है।जब बच्चे  गर्मियों में ज्यादा देर तक धूप में रहते हैं तो उन्हें हीट स्ट्रोक यानी लू लगने की समस्या हो सकती है  इस मौसम में बच्चों का विशेष कर ख्याल रखने की जरूरत होती है।  ऐसे में गर्मियों में बच्चों को हीट स्ट्रोक से बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स। 
 
 | 
Heat Stroke : गर्मी में बच्चों को हीट स्ट्रोक से बचाएं, बचाव के लिए ये टिप्स हैं बड़े काम के

HBN News Hindi (ब्यूरो) :कुछ बच्चे लगातार धूप में रहते हैं जिससे हीट स्ट्रोक (Heat stroke remedies)का खतरा बढ़ता है और जो बच्चे पानी कम पीते हैं उन्हें भी ज्यादा खतरा रहता है ऐसे में जरूरी है कि बच्चे गर्मी में ज्यादा से ज्यादा ठंडे और हेल्दी फूड्स का सेवन करें। आइए जानते हैं बच्चों के लिए कौन से फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 

 

इस कारण बढ़ती है लू लगने की संभावना
गर्मियों के मौसम (Summer) की शुरुआत हो गई है। चिलचिलाती धूप में गर्म हवा के कारण लू लगने की संभावना काफी बढ़ जाती है। हीट स्ट्रोक के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में थकान और सुस्ती होने लगती है। स्कूल जाने वाले बच्चे लू की चपेट में सबसे ज्यादा आते हैं। इस कारण (heat stroke ke nuksan)बच्चे डिहाइड्रेटेड महसूस करते हैं। 


सेहत के लिए फायदेमंद है सत्तू
सत्तू को भुने चने से बनाया जाता है। सत्तू खाने या पीने से लू लगने का(heat stroke se bachav) खतरा काफी कम होता है। बच्चे सत्तू से बने ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। ये बहुत स्वादिष्ट होता है। ये बच्चों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। ये प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। ये कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

 

 

तरबूज इम्युनिटी बढ़ाता है
तरबूत में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है। ये रसदार फल(ग्रीष्मकालीन आहार)बहुत ही स्वादिष्ट होता है। ये गर्मियों में शरीर को डिहाइड्रेटेड रखने का काम करता है। तरबूज में साइट्रलाइन नामक अमीनो एसिड होता है। ये हृदय रोग से बचाने में मदद करता है। ये इम्युनिटी बढ़ाने का काम करता है।


छाछ आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है

छाछ को दही का इस्तेमाल करके बनाया जाता है। इसमें पानी और नमक मिलाया जाता है। इसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं। ये आंत (heat stroke se bachav ke liye best food)के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। ये पारंपरिक पेय शरीर को हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। ये पाचन में सुधार करता है।

 

नींबू पानी में होता है विटामिन और मिनरल 
नींबू पानी को चीनी, नमक और पानी का इस्तेमाल करके बनाया जाता है।(remedies heat stroke) नींबू कई आवश्यक विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी और पौटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये प्रसिद्ध पारंपरिक ड्रिंक है।


मैंगो शेक के फायदे
आम में लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है। ये गर्मियों में खाया जाने वाला एक (Summer Diet)लोकप्रिय फल है। आम को फलों का राजा भी कहा जाता है। इसे लगभग हर आयु वर्ग के लोग पसंद करते हैं। आप अपने बच्चों को मैंगो शेक बनाकर दे सकते हैं।हर दिन टमाटर के जूस का सेवन करने से कई फायदे होते हैं। ये त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन आपको हीट स्ट्रोक की समस्या से बचाने का काम करता है।