HBN News Hindi

Healthy Tips : लंबी उम्र के लिए रोज चलें इतने कदम पैदल, फिटनेस रहेगी बरकरार

Benefits of Walk : आज के समय में व्यस्त जीवनशैली और अन्य कारणों से तरह- तरह की बीमारियां देखने को मिलती हैं, जिसके कारण लोगों को बहुत सी (Walking is the best habit) समस्याओं का सामना करना पड़ता है। डॉक्टर्स के अनुसार इन में से कई बीमारियों का ईलाज केवल रोजाना कुछ कदम पैदल चलकर भी किया जा सकता  है। आइए जानते हैं पैदल चलने के फायदे विस्तार से।
 | 
Healthy Tips : लंबी उम्र के लिए रोज चलें इतने कदम पैदल, फिटनेस रहेगी बरकरार

HBN News Hindi (ब्यूरो) : वर्तमान समय में लोग अपने कार्यों में इतने अधिक व्यस्त हो चुके हैं कि उन्हे अपनी सेहत (WALKING HABIT) के बारे में सोचने का समय ही नही हैं। अब तो खाने से लेकर हवा, पानी इत्यादि के कारण लोग बहुत जल्दी बीमार पड़ते हैं। इसलिए आज इस खबर के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप अपने बिजी लाइफस्टाइल में भी खुदको कैसे स्वस्थ रख सकते हैं। आज हम (Kitne Kadam chalne chiye pedal) आपको पैदल चलने के फायदे बताएंगे।

 

 


बिजी लाइफस्टाइल  में कैसे रखे स्वास्थ्य का ध्यान


आज के समय में हमारी लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है, कि खुद को स्वस्थ ( STAY HEALTHY AND GET LONG LIFE) रखना एक बड़ी चुनौती जैसी है।खाने में मिलावट, मौसम की मार, प्रदूषण और अन्य कई कारण हैं, जिनकी वजह से आप बीमार पड़ते हैं।

लेकिन विशेषज्ञों और चिकित्सकों का मानना है कि एक ऐसी एक्सरसाइज है, (पैदल चलने के फायदे) जिसे करने से आप सेहतमंद रहने के साथ-साथ लंबी उम्र भी पा सकते हैं।पैदल चलने ( pedal chalne ke fayde) से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं और सबसे बड़ा फायदा हृदय संबंधी बीमारियों में होता है।

 


फायदेमंद एक्सरसाइज


जीहां, हम बात कर रहे हैं वॉकिंग यानी पैदल चलने की।डॉक्टरों का कहना है कि मात्र इस एक्सरसाइज (HOW MUCH WALKING WE NEED) को अपने रूटीन में शामिल कर आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं और एक लंबी उम्र पा सकते हैं।

लेकिन यहां एक सवाल उठता है कि आपको कितना पैदल (पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ) चलना चाहिए।क्या उम्र के आधार पर इसकी कोई सीमा है या कोई भी व्यक्ति चाहे जितना चल सकता है।तो चलिए हम आपको बताते हैं कि एक व्यक्ति को दिन में कितना चलना चाहिए?


कितने कदम  चलना चाहिए पैदल?


प्रतिदिन 4,000 कदम चलने से ही आपको फायदा होना शुरू हो जाता है।


स्टेप्स की संख्या बढ़ने के साथ लाभ भी बढ़ता है।


प्रतिदिन 500 कदम चलने से हृदय संबंधी (CV) मृत्यु दर में 7 प्रतिशत की कमी आती है।


प्रतिदिन 1000 कदम चलने से हृदय संबंधी मृत्यु दर में 15 प्रतिशत की कमी आती है।

 


हृदय संबंधी मृत्यु दर भी होगी कम


यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी की एक रिपोर्ट के अनुसार अधिकतम लाभ उन लोगों को हुआ जो प्रतिदिन 11,500 कदम चलते हैं। प्रतिदिन 11,500 कदम चलने वाले लोगों में हृदय संबंधी मृत्यु दर 77 प्रतिशत कम थी और सभी कारणों से होने वाली मृत्यु दर 67 प्रतिशत कम थी, जबकि प्रतिदिन 4,000 से कम कदम चलने वाले लोगों में यह 67 प्रतिशत कम थी।