HBN News Hindi

Healthy Heart : हार्ट को मजबूत करते हैं ये सुपरफूड, डाइट में जरूर करें शामिल

Healthy Heart Diet : दिल को स्वस्थ रखने में डाइट का सबसे बड़ा रोल होता है। हम जो भी खाते -पीते है,उसका असर हमारे सेहत पर पड़ता है और खासकर दिल के मरीजों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट प्लान जरूर फॉलो करना चाहिए। आइए जानते हैं हार्ट मरीजों के डाइट प्लान।
 
 | 
Healthy Heart : हार्ट को मजबूत करते हैं ये सुपरफूड, डाइट में जरूर करें शामिल

HBN News Hindi (ब्यूरो) : दिल को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है। दिल के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। आज हम आपको इस खबर में हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए कुछ टिप्स बताने वाले है जिन्हे आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।आपको (Health tips)बताते हैं हेल्दी सुपर फूड्स। जो आपके हार्ट हेल्थ को दुरुस्त रखेंगे और ब्लॉकेज को कम करने में मदद कर सकते हैं।

 

सही भोजन से अपने दिल को करें मजबूत


हार्ट हेल्थ ग्लोबली स्वस्थ्य से जुड़ी बड़ी चिंताओं में से एक है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन के अनुसार, भारत वैश्विक मौतों का पांचवां हिस्सा है, खासकर युवा आबादी के बीच। अच्छी बात ये है कि सही लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट से कई हार्ट से जुड़ी बीमारियों को रोका जा सकता है। हार्ट(5 Food For Heart Health:) हेल्थ को बढ़ावा देने के अच्छी डाइट लेना ज़रूरी है। यहाँ बताया गया है कि आप सही भोजन से अपने हृदय को कैसे पोषित कर सकते हैं।

 

बेरीज कोलेस्ट्रॉल लेवल को करता है कम 


बेरीज जैसे- ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से (heart patient can reduce blockage risk )भरपूर होती है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को कम करता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है।

 

फैटी फिश के फायदे


सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट जैसी फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड(5 food for good heart health) भरपूर मात्रा में होता है, जो ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है, ब्लड प्रेशर को (reduce blockage risk Healthy Heart)कंट्रोल करता है और धमनियों में प्लाक को बनने से रोकता है।

 

मेवे हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद


बादाम, अखरोट, पिस्ता और अलसी के बीज जैसे मेवे या नट्स हेल्दी फैट, फाइबर और प्लांट स्टेरोल्स से भरपूर होते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और हार्ट हेल्थ में बढ़ावा देते हैं। आप इन्हें भीगोकर इनका सेवन (5 food that reduce blockage)सुबह सबसे पहले कर सकते हैं।

 

 

 हरी सब्जियां का सेवन


पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे- पालक, केल, स्विस चार्ड और कोलार्ड ग्रीन्स में विटामिन, मिनरल्स और विटामिन के जैसे एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो (Health tips 5 super food )धमनियों की सुरक्षा करने में मदद करते हैं। इनमें मौजूद नाइट्रेट ब्लड सर्कुलेशन के काम में सुधार करता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है।

 

जई शुगर लेवल कंट्रोल करने में सहायक


जई में घुलनशील फाइबर(Healthy Heart Diet) खासकर बीटा-ग्लूकॉन पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।