HBN News Hindi

Health Tips : फिट रहने के लिए घर पर ही करें ये काम, हरदम रहेंगे हेल्दी, जिम जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Fitness Tips: अक्सर लोग फिट रहने के साथ-साथ बॉडी बनाने के लिए घंटों जिम जाकर खूब पसीना बहाते हैं। लेकिन आज हम आपको इस खबर में कुछ हेल्दी टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे आप को फिट रहने के लिए जिम जाने की जरूरत नही पड़ेगी, बल्कि आप घर रहकर ही अपने आप को फिट रख सकेंगे। आइए जानते हैं इस बारे में।
 
 | 
Health Tips :  फिट रहने के लिए घर पर ही करें ये काम, हरदम रहेंगे हेल्दी, जिम जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

HBN News Hindi (ब्यूरो) : जैसा कि आप जानते ही हैं कि कई लोग  फिट रहने के लिए जिम में जाना शुरू कर देते हैं। आपको बता दें कि जिम जाना हेल्दी तो है (Weight loss tips )पर अगर आप कुछ समय बाद जिम नहीं जाते हैं तो इससे आपकी सेहत पर असर पड़ता है। इस खबर के जरिए हम आपको बता रहे हैं कि आपको फीट रहने के लिए सिर्फ आपको अपने घर के काम खुद ही करने होंगे। जिससे आपको जिम जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

 महिलाओं के लिए और भी फायदेमंद

 कौन नहीं चाहता कि वह फिजिकली फिट हो और बीमारियों से दूर रहे, लेकिन इसके लिए कई लोगों के पास समय नहीं होता है। खासकर महिलाओं की बात की (घर के काम करके वेट लॉस कैसे करें )जाए तो घर, बच्चे और परिवार की देखभाल करने के चलते उनके पास समय बहुत कम होता है।

 

पैसे की होती है बचत


जिम में जाकर समय और पैसा बर्बाद करने से बचती हैं। जिसके चलते कई बार अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाती है और उनका वजन बढ़ (help to reduce weight and burn calories )जाता हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं ।ऐसे घर के काम जिन्हें करने से आप तेजी से कैलोरी बर्न कर सकती हैं और अपना वजन कंट्रोल में रख सकती हैं। 

 

 

वैक्यूमिंग से सफाई के फायदे


वैक्यूम क्लीनर से घर की साफ सफाई करने के लिए आपको हैवी वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना होता है और वैक्यूम क्लीनर को खींचने से वजन (Household chores for weight loss)और इंटेंसिटी के आधार पर हर घंटे 150 से 300 कैलोरी बर्न की जा सकती है। 

 

 

पोंछा लगाने से रहेंगे एक्टिव


जी हां, फर्श पर पोछा लगाना(weight loss tips) भी मांसपेशियों को एक्टिव करता है और यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, जिससे हर घंटे आप डेढ़ सौ से ढाई सौ कैलोरी बर्न कर सकती हैं। 

खिड़की दरवाजों को साफ करना 


साफ-सफाई में अपने घर की खिड़की दरवाजों को(weight loss Idea at home) साफ करना या धोना भी एक एक्टिव एक्सरसाइज होती है, जिससे आप हर घंटे 150 से 250 कैलोरी बर्न कर सकती हैं। इससे मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं और मसल्स टोन्ड होती हैं। 

 

गार्डनिंग करके कैलोरी भी बर्न 


अगर आपके घर में बड़ा सा बगीचा है, तो आप वहां पर गार्डनिंग करके न सिर्फ इको फ्रेंडली माहौल बना सकते हैं, बल्कि कैलोरी भी बर्न कर सकते हैं। घास(Fitness Tips) काटना, पत्तियां इकट्ठा करना, खरपतवार निकालने जैसी एक्टिविटी करने से हर घंटे 200 से 400 कैलोरी बर्न की जा सकती है।


 
कपड़े धोना भी है एक एक्सरसाइज 


जी हां, हाथ से कपड़े धोना, निचोड़ना और उन्हें सुखना एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, जिसमें आपकी पूरी बॉडी की एक्सरसाइज होती है और आप हर घंटे 100 से 200 कैलोरी बर्न कर सकती हैं। 

 

बाथरूम क्लीनिंग से होती है कसरत


रेगुलरली बाथरूम क्लीनिंग(Health Tips) करने से भी आप अपने पूरे शरीर की कसरत कर सकती हैं। यह आपके बाथरूम को भी बैक्टीरिया फ्री रखेगा और आप बाथरूम क्लीन करके 150 से 300 कैलोरी बर्न कर सकती हैं। 

 

इस काम से होती है100-200 कैलोरी बर्न 


घर में बहुत जल्दी धूल मिट्टी आ जाती है, ऐसे में घर को साफ करने के लिए अगर आप डस्टिंग करती हैं और घर को व्यवस्थित रखती हैं, तो इससे आप(household chores that help to reduce weight ) न सिर्फ गंदगी को साफ करती हैं बल्कि हर घंटे 100-200 कैलोरी बर्न कर सकती हैं