HBN News Hindi

Health Tips : बादाम की नहीं जरूरत, याददाश्त बढ़ानी है तो ये टिप्स अपनाएं

Mental Health : ढलती उम्र का फर्क हर चीज पर पड़ता है। ऐसे में कम सुनाई देने के साथ-साथ दिखना भी कम हो जाता है। सबसे ज्यादा असर याददाश्त पर पड़ता है। अगर आप यहां बताए गए टिप्स अपनाएंगे तो आपकी याददाश्त मजबूत (tips to improve memory)हो जाएगी। आपको घर पर रहकर ही कुछ कार्य करने हैं। इसका फर्क आप कुछ ही दिनों में खुद महसूस करने लगेंगे। जानते हैं डिटेल से इस खबर में।

 | 
Health Tips : बादाम की नहीं जरूरत, याददाश्त बढ़ानी है तो ये टिप्स अपनाएं

HBN News Hindi (ब्यूरो) : याददाश्त को मजबूत रखने के लिए (Tips for improve memory)लोग तरह-तरह के तरीके आजमाकर देखते हैं। कोई योग तो कोई बादाम खाकर याददाश्त को मजबूत बनाने के प्रयास में लगा रहता है। अगर आप भी ढलती उम्र में मैमोरी को लूज कर रहे हैं तो ये टिप्स आपके बहुत काम आएंगे।

 

 

रेगुलर एक्सरसाइज करें


अगर आप मेमोरी लॉस (Memory loss) से परेशान हैं तो आपको रेगुलर एक्सरसाइज करनी चाहिए। रेगुलर एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्लड का प्रवाह तेज हो जाता है। इससे दिमाग तक आसानी से ऑक्सीजन पहुंचती है। योग, स्विमिंग, साइकलिंग, रनिंग और वर्कआउट जैसे एक्सरसाइज भी याददाश्त को बरकरार रखने में काफी उपयोगी हैं। 

 

मेडिटेशन करें


सुबह के समय किया गया मेडिटेशन याददाश्त को बढ़ाएगा। Meditation करने से शरीर का तनाव कम होता है और मन भी शांत रहता है। इससे याददाश्त बढ़ती है। ब्रेन पावर को बढ़ाने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल मेंटेन करना बेहद जरूरी है। हर रोज वॉक पर जरूर जाएं। मेंटल हेल्थ के लिए वर्कआउट करें।

 

खानपान रखें सही


नॉनवेज खाते हैं तो उसमें फिश जरूर खाएं। ऑलिव ऑयल, नट्स, विटामिन, मिनरल्स से भरपूर खाने जरूर खाएं। इसके विपरीत अल्कोहल, तंबाकू और जंक फूड का याददाश्त पर नकारात्मक असर पड़ता है।